Free Daily Current affairs 24 may 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Daily current affairs रट लों ! ऐसे ही सवाल प्रतियोगी परीक्षा में छपते हैं । Free Daily Current affairs 24 may 2022

Free Daily Current affairs 24 may 2022
Free Daily Current affairs 24 may 2022

©® – Rajexamnews.com

• रामगढ़ विषधारी अभ्यारण्य बूंदी को राजस्थान का चौथा (4) टाईगर रिजर्व घोषित किया गया है और अब बना देश का 52 वां टाईगर रिजर्व । केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने की घोषणा । 1982 में बनाया गया ये अभ्यारण्य बूंदी नैनवा रास्ते पर स्थित हैं ।

वर्तमान में राजस्थान में चार राष्ट्रीय बाघ संरक्षित अभ्यारण्य है –

1. रणथंभौर टाईगर रिजर्व (सवाईमाधोपुर)

2. सरिस्का (अलवर)

3. मुकुंदरा हिल्स (कोटा)

4. रामगढ़ विषधारी (बूंदी) ये राजस्थान का चौथा और हाड़ौती का दूसरा संरक्षित अभ्यारण्य बना है ।

• हाल ही में राजस्थान वन विभाग द्वारा की गई वन्य जीव गणना में राज्य पक्षी गोडावण की संख्या में इजाफा देखने को मिला है इस गणना में गोडावण की संख्या बढ़कर 42 हो गई है ।

साल 2008 की गणना में केवल 13 वह साल 2019 की गणना में 19 जबकि इस बार 42 गोडावण देखें गए जों की पिछली गणना से 23 गोडावण ज्यादा देखने को मिलें हैं ।

साथ ही सबसे कम जंगली बिल्ली ( 18 ) देखी गई ।

• राजस्थान के उदयपुर जिले के अंबेरी गांव में बन रहा नवीनतम बटरफ्लाई या तितलियां का पार्क यहां 100 से ज्यादा तितलियों की प्रजातियों को संरक्षित किया जायेगा । ये पार्क मेवाड़ बायोडायवर्सिटी पार्क में बनाया जायेगा ।

साथ ही विभाग राज्य पक्षी गोडावण राज्य पशु ऊंट की तरह राज्य बटरफ्लाई भी घोषित करने जा रहा है राज्य में स्थित 100 से अधिक प्रजातियों में से किसी एक बटरफ्लाई को राज्य बटरफ्लाई घोषित किया जाएगा ।

• चंबल रिवर फ्रंट कोटा पर चंबल माता की 256 फिट की प्रतिमा स्थापित की जायेंगी जो की विश्व की सबसे चंबल माता की प्रतिमा होगी इसे वियतनाम के मार्बल से जयपुर में 100 से अधिक कारीगर बनाने में जुटे हैं ।

इस प्रतिमा के वास्तुकार अनूप भरतरिया है जिन्होंने जयपुर में स्थित मशहूर पत्रिका गेट को डिजाइन किया था ।

• अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 22 मई के अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए लेपर्ड रिजर्व का लोकार्पण किया ।

जिसका नाम है आमागढ़ लेपर्ड रिजर्व जो कि जयपुर के आमागढ़ किलें के पास स्थित है ।

राज्य का पहला लेपर्ड रिजर्व झालाना लेपर्ड रिजर्व दूसरा नाहरगढ़ लेपर्ड रिजर्व और ये आमागढ़ लेपर्ड रिजर्व जयपुर का तीसरा लेपर्ड रिजर्व बना है ।

• दक्षिण कोरिया के ग्वांगझू शहर में आयोजित विश्व तीरंदाजी वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय तीरंदाजी दल ने स्वर्ण पदक जीता है ।

इस विजेता टीम का हिस्सा राजस्थान के जयपुर जिले के तीरंदाज रजत चौहान ने पुरूष कंपाउंड आर्चरी में गोल्ड मेडल जीता है । 

दोस्तों आशा करते हैं कि Rajasthan Daily current affairs 2022 के इस नए आर्टिकल से आप रोजाना राज्य में आयोजित होने वाली आगामी RAS / RPSC फर्स्ट ग्रेड /सेकंड ग्रेड / और तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती/ रीट 2022 / पटवारी/ग्राम विकास अधिकारी/ पुलिस कांस्टेबल/ वन विभाग /विभिन्न प्रतियोगी प्रतीक्षा में पूछे जाने वाले करेंट अफेयर्स की तैयारी में महत्वपूर्ण सिद्ध होंगी । ऐसे ही करंट अफेयर्स के लिए हमारे Telegram और Whatsapp ग्रुप में अवश्य जुड़े !!

Leave a Comment