DRDO CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022 Notification Out! Apply Online @drdo.gov.in

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DRDO CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022: अभ्यर्थी डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए काफी समय से इंतजार कर रहे थे. लेकिन अब इनका डीआरडीओ भर्ती 2022 यह इंतजार उनका यह इंतजार खत्म हो चुका है,  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।  इसके अनुसार सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट और टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट के 175 पद और टेक्नीशियन के 826 पद रखे गए हैं। डीआरडीओ CEPTAM 10 भर्ती का नोटिफिकेशन कुल 1901 पदों के लिए जारी किया गया है। ये सभी युवाओं के लिए देश सेवा करने का अच्छा मौका है। 

DRDO CEPTAM 10 DRTC Bharti 2022

डीआरडीओ भर्ती का आयोजन विभिन्न पदों के लिए किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Online आवेदन कर सकते हैं। डीआरडीओ भर्ती के लिए Online आवेदन 3 सितंबर से 5 सितंबर 2022 तक कर सकते हैं। डीआरडीओ भर्ती 2022 की शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क एवं सभी जानकारी नीचे दी गई है। इसके अलावा अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Organisation DRDO
Recruitment DRDO CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022
Notification Release Date 3 सितंबर 2022
Start Date 3 सितंबर 2022
Last Date 23 सितंबर 2022
Official Website drdo.gov.in

DRDO CEPTAM 10 DRTC Eligibility Criteria

डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की जानकारी नीचे प्रदान की गयी है अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गए आधिकारिक नोटिफ़िकेशन को देंखे।

DRDO CEPTAM 10 DRTC Vacancy 2022 Qualification

डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता हेतु ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखे लिंक नीचे दिया हुआ है । डीआरडीओ भर्ती 2022 में आवेदन करने के 10वीं कक्षा और आईटीआई सर्टिफिकेट रखी गई है। जबकि सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट पद हेतु योग्यता बीएससी और संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा रखी गई है । विस्तृत जानकारी हेतु ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखे ।

Post Name Vacancy Qualification
Sr. Technical Assistant (STA-B) 1075 B.Sc./ Diploma in Related Field
Technical A 826 10th Pass +

DRDO CEPTAM 10 DRTC Age Limit 2022

डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 23 सितंबर 2022 को आधार मानकर की जाएगी ।  इस भर्ती के लिए आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकारी नियमों के अनुसार दी जाने वाली है । डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए आयु सीमा में छूट की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. जिसे डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक आपको नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है ।

Minimium Age Limit Maximum Age Limit
18 Years 28 Years

DRDO CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022 Application Fee

Category Application Fee
General 100 रुपए
OBC 100 रुपए
EWS 00 रुपए
ST/ST 00 रुपए

DRDO DRDO CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022 Selection Process

डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए सिलेक्शन प्रोसेस की जानकारी ऑफीशियल नोटीफिकेशन में दी हुई है । अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। 

DRDO CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022 Notification Out! Apply Online @drdo.gov.in
DRDO CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022 Notification Out! Apply Online @drdo.gov.in
  • Written Examination
  • Trade Test / Skill Test (if required)
  • Document Verification
  • Medical Examination

DRDO CEPTAM Exam Pattern 2022: Exam Pattern

DRDO CEPTAM भर्ती 2022 के तहत वरिष्ठ तकनीकी सहायक-बी (एसटीए-बी) और तकनीशियन-ए (टेक-ए) के पदों के लिए 1901 रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को नीचे दिए गए परीक्षा पैटर्न की जांच करनी चाहिए। क्योंकि परीक्षा में अच्छे अंको के लिए जरूरी है ।

(For the post of ‘STA-B’)
Tier Mode/Type of
Examination
Scope of Examination No of
Questions
Maximum
Marks
Duration of
Exam (Mins.)
I CBT for Screening@ Test common to all post-codes: Quantitative ability/aptitude, General Intelligence & Reasoning ability, General awareness, English language (basic knowledge), General Science 120 120 90
II CBT for Provisional
Selection@
Test specific to the subject of post-code 100 100 90

SCREENING CRITERIA : टीयर- I परीक्षा स्क्रीनिंग के लिए है। टियर- I के लिए न्यूनतम अर्हक अंक UR/OBC उम्मीदवारों के लिए 40% और SC/ST उम्मीदवारों के लिए 35% हैं। उम्मीदवारों को 1:8 (रिक्तियों की संख्या: शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या) के अनुपात में टीयर- I परीक्षा योग्यता के आधार पर अनंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, बशर्ते वे परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करें। हालाँकि, यह अनुपात संगठनात्मक आवश्यकताओं के आधार पर बढ़ या घट सकता है। ब्रैकेट में समान अंक हासिल करने वाले अंतिम उम्मीदवार को भी शामिल किया जाएगा। इन अनंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को टियर- II परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

PROVISIONAL SELECTION CRITERIA: अनंतिम चयन उम्मीदवार के पद/श्रेणी/उप-श्रेणी के आधार पर टियर-II परीक्षा में प्राप्त योग्यता के क्रम पर आधारित होगा। टीयर- II के लिए न्यूनतम योग्यता अंक यूआर / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 40% और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 35% है।

 

Exam Pattern For the post of Technician-A (‘TECH-A)

(For the post of ‘TECH-A’)
Tier Mode/Type of
Examination
Scope of Examination No of
Questions
Maximum
Marks
Duration of
Exam (Mins.)
I CBT for Screening@ Section-A: Quantitative ability/aptitude, General Intelligence & Reasoning ability, General awareness, English language (basic knowledge) AND
Section-B: Specific to trade/discipline of post-code
40
(Section-A)
+
80
(Section-B)
120 90
II CBT for Provisional
Selection@
Specific to trade/discipline of post-code
(Trade test will be of ITI level in the related trade to test the practical skills of the candidates)
The Trade test may be of about one to two
hours in duration.

PROVISIONAL SELECTION CRITERIA: अनंतिम चयन उम्मीदवार के पद/श्रेणी/उप-श्रेणी के आधार पर टियर- I परीक्षा में प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। टियर- I के लिए न्यूनतम अर्हक अंक UR/OBC उम्मीदवारों के लिए 40% और SC/ST उम्मीदवारों के लिए 35% हैं।

TRADE TEST CRITERIA: उम्मीदवारों को 1:8 (रिक्तियों की संख्या: शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या) के अनुपात में टीयर- I परीक्षा योग्यता के आधार पर अनंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, बशर्ते वे परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करें। हालाँकि, यह अनुपात संगठनात्मक आवश्यकताओं के आधार पर बढ़ या घट सकता है। ब्रैकेट में समान अंक हासिल करने वाले अंतिम उम्मीदवार को भी शामिल किया जाएगा। टीयर- I में अनंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को टियर- II (ट्रेड टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन के लिए टियर- II (ट्रेड टेस्ट) के लिए अर्हता प्राप्त करना अनिवार्य है।

NOTE: A) एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, ईएसएम, एमएसपी और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवार (जहां भी लागू हो), जो बिना किसी छूट के अपनी योग्यता के आधार पर चुने जाते हैं, सरकार के अनुसार अनारक्षित रिक्तियों के खिलाफ विचार किया जाएगा। भारत के आदेश।

B) आरक्षित रिक्तियों को पात्र एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, ईएसएम, एमएसपी और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों (जहां भी लागू हो) में से अलग से भरा जाएगा।

 

 

 

CEPTAM 10 DRTC Recruitment 2022 Apply Online

डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए Online आवेदन कैसे करें, डीआरडीओ भर्ती 2022 के लिए Online आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप हमने नीचे बता रखी है।

  1. डीआरडीओ रिक्वायरमेंट 2022 का Online आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपको रिक्वायरमेंट सेक्शन पर किस करना है।
  3. इसके बाद आपको डीआरडीओ भर्ती 2022 पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको Online फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी सही भरनी है।
  5. अब आपको Online फॉर्म भरने के बाद में फीस का भुगतान करना है।
  6. अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Important Links

DRDO CEPTAM 10 DRTC Bharti Online Form Start 3 September 2022
DRDO CEPTAM 10 DRTC Bharti Last Date 23 September 2022
DRDO CEPTAM 10 Bharti Apply Online Click here
DRDO CEPTAM 10Bharti Notification PDF Click here
DRDO CEPTAM 10 Recruitment Official Website Click Here
Join Telegram Group Join Now
Join Whatsapp Group Join Now

DRDO CEPTAM 10 DRTC Vacancy 2022 FAQ’s

DRDO CEPTAM 10 DRTC Bharti 2022 का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

डीआरडीओ भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ।

CEPTAM 10 DRTC भर्ती के लिए अंतिम तिथि क्या है ?

CEPTAM 10 DRTC भर्ती हेतू अंतिम तिथि 05 सितम्बर 2022 रखी गई है ।

DRDO CEPTAM 10 DRTC Bharti 2022 के Online फॉर्म कैसे भरें?

डीआरडीओ भर्ती 2022 फॉर्म भरने की प्रक्रिया ऊपर दी गई है।

Leave a Comment