Free Day by Day modern affairs | Daily current affairs 4 September 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Day by Day modern affairs | Daily current affairs 4 September 2022 : नमस्कार, कैसे हो दोस्तों रोजाना कि तरह आज भी हम आपके लिए Current Affairs के Important Questions लेकर आएं हैं। जिस प्रकार आप rajexamnews.com पर विश्वास करते हैं उसी तरह हमारे द्वारा बनाए गए दैनिक समसामयिकी के प्रशन भी आपको आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता हासिल कराने में मददगार साबित होगा। यदि आप हमारे द्वारा तैयार किए गए Free Day by Day modern affairs के प्रश्नों को रोजाना पढ़ते हैं तो आप राजस्थान और केंद्र लेवल की किसी भी परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं।

Free Day by Day modern affairs | Daily current affairs 4 September 2022
Free Day by Day modern affairs | Daily current affairs 4 September 2022

Rajasthan Each day by day modern affairs in Hindi

हमने जो भी दैनिक समसामयिकी के प्रशन निचे दे रखें हैं वो सभी प्रश्न हमारे करेंट अफेयर्स के विशेषज्ञों कि टिम द्वारा तैयार किए गए हैं। अतः आप इस बात को अपने दिमाग से निकाल दे कि यह समसामयिक के प्रशन परीक्षा में पूछे जाएंगे या नहीं। आप केवल अपनी हमारे द्वारा दिए गए प्रशनो को पढ़ते रहे। यदि आप राजस्थान में होने वाली किसी भी प्रतियोगिता परीक्षाओं कि तैयारी कर रहे हैं तो भी यह आपके लिए महत्वपूर्ण प्रश्न है। इस लेख में दी गई जानकारी हमने भारत सरकारी का आधिकारिक वेबसाइट से ली है।

Free Day by Day modern affairs | Daily current affairs 4 September 2022

Q.1: हाल ही में देश के पहले स्वदेश निर्मित किस विमान वाहक पोत को भारतीय नौसेना में शामिल किया है-
(a) आई एन एस विराट
(b) आई एन एस विक्रमादित्य
(c) आई एन एस विक्रांत
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: INS विक्रांत

व्याख्या – भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पहले स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत को केरल के कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड से इसे भारतीय नौसेना सो सौंपा है। आई एन एस विक्रांत पूरी तरह से भारतीय नौसेना द्वारा डिजाइन किया गया पहला युद्ध पोत है। इसे भारत की समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए समुद्र में तैनात किया जाएगा।

Q.2: हाल ही में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के नये अध्यक्ष बनें हैं –
(a) आनंद सिन्हा
(b) अभिषेक यादव
(c) कल्याण चौबे
(d) विमल चावला

Ans: कल्याण चौबे

व्याख्या – अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) का महासंघ का नया अध्यक्ष कल्याण चौबे को बनाया गया हैं। यह पहले अध्यक्ष हो जो खिलाड़ी भी हैं। कल्याण चौबे, बाईचुंग भूटिया को 33-1 मत से हराकर अध्यक्ष चुने गए हैं।

Q.3: हाल ही में UK में कौन भारत के उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त हुए हैं –
(a) रंजन मथाई
(b) विक्रम दोराईस्वामी
(c) रुचि घनश्याम
(d) यशवर्धन कुमार सिन्हा

Ans: विक्रम दोराईस्वामी

व्याख्या – भारत सरकार ने विक्रम दोराईस्वामी को ब्रिटेन में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया है। विक्रम दोराईस्वामी भारतीय विदेश सेवा के 1992 बैंच के अधिकारी हैं। यह जल्द ही ब्रिटेन में अपना कार्यभार संभालेंगे। वर्तमान में विक्रम दोराईस्वामी बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त हैं। विक्रम दोराईस्वामी भारत के प्रधानमंत्री के निजी सचिव भी रह चुके हैं।

Q.4: हाल ही में भारत का पहला वर्चुअल स्कूल किस राज्य में शुरू किया गया है –
(a) दिल्ली
(b) पंजाब
(c) उत्तर प्रदेश
(d) राजस्थान

Ans: दिल्ली में

व्याख्या – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में देश के पहले वर्चुअल स्कूल का आरंभ किया है। इस वर्चुअल स्कूल में NEET, JEE और CUET आदि परीक्षाओं कि तैयारी करवाई जाएगी। दिल्ली का वर्चुअल स्कूल 9th क्लास से 12th क्लास तक शुरू किया गया है। इसके लिए देशभर से आवेदन किया जा सकता हैं।

Q.5 हाल ही में आयोजित 67वें फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट फिल्म अवार्ड किसे दिया गया हैं –
(a) लाल सिंह चड्ढा
(b) शेरशाह
(c) मिमि
(d) उपरोक्त तीनों

Ans: शेरशाह फिल्म को

व्याख्या – हाल ही आयोजित 67वें फिल्मफेयर अवार्ड शो में शेरशाह फिल्म को बेस्ट फिल्म अवार्ड से नवाजा गया है। इसके साथ ही रणवीर सिंह को उनकी फिल्म 83 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और मिमि फिल्म के लिए कृति सेनन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया है।

Q. 6: कॉलिन डी ग्रैंडहोम निम्न में से किस क्षेत्र से संबंधित हैं –
(a) फुटबॉल
(b) हॉकी
(c) बैडमिंटन
(d) क्रिकेट

Ans: क्रिकेट

व्याख्या – कॉलिन डी ग्रैंडहोम न्यूजीलैंड के क्रिकेटर हैं, जिन्होंने हाल ही में संन्यास की घोषणा कर दी। 36 साल के ग्रैंडहोम ने न्यूजीलैंड की तरफ से 29 टेस्ट मैच खेले। जिसमें 38.70 के औसत से 1432 रन बनाए। उन्होंने 45 वनडे मैचों में 742 रन बनाए।

Q. 7: हाल ही में ‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल’ किस राज्य में शुरू हुए हैं?
(a) छत्तीसगढ़
(b) राजस्थान
(c) पंजाब
(d) उत्तर प्रदेश

Ans: राजस्थान

व्याख्या – राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने हाल ही में उनके गृह जिले जोधपुर से ‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल’ का शुभारंभ किया है। यह पूरे राज्य में आयोजित किया जाएगा। राजस्थान के लगभग 40 हजार गांवों में ‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल’ शुरू हुयें है। राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल के अंतर्गत खो खो, कबड्डी, टेनिस बाल, बॉलीबाल, क्रिकेट, हॉकी व शूटिंग बाल आदि खेलों को शामिल किया गया हैं।

Q. 8 : हाल ही में दुनिया का तीसरा सबसे धनी व्यक्ति निम्न में से कौन बना है –
(a) मुकेश अंबानी
(b) वॉरेन बफे
(c) गौतम अडाणी
(d) एलोन मस्क

Ans: गौतम अडाणी

व्याख्या – हाल ही में जारी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडाणी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बने हैं। गौतम अडाणी अपनी 137 बिलियन डॉलर सम्पत्ति के साथ दुनिया से तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गये है। इसके साथ ही गौतम अडाणी एशिया और भारत के सबसे धनी व्यक्ति भी बनें हैं।

Q. 9: हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘विशाल दवा पार्क’ बनाने की घोषणा की है-
(a) तमिलनाडु
(b) कर्नाटक
(c) उत्तर प्रदेश
(d) आंध्र प्रदेश

Ans: आंध्र प्रदेश

व्याख्या – आंध्र प्रदेश में दवाइयां का भंडारण करने के लिए एक हजार करोड़ रुपए कि लागत से विशाल दवा पार्क का निर्माण किया जाएगा। इस पार्क कि मदद से राज्य और देश में दवा की जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको दैनिक समसामयिकी और Free Day by Day modern affairs के बारे में बताया है। यदि आप सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह लेख आपको जरूर मदद करेगा। यदि आपको हमारा यह प्रयास पसंद आया है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment