Aadhaar Card Me Photo Kaise Change Kare Online मात्र 2 मिनट में चेंज करे आधार कार्ड में फोटो , आपके मन के मुताबिक फोटो लगाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhaar Card Me Photo Kaise Change Kare Online मात्र 2 मिनट में चेंज करे आधार कार्ड में फोटो , आपके मन के मुताबिक फोटो लगाएं – क्या आप भी आधार कार्ड में अपने फोटो को चेंज करवाना चाहते हैं तथा परेशान हो गए हैं कि इसको चेंज कैसे करे ? तो इसी सवाल का जवाब देने के लिए आज की इस पोस्ट में हमने स्टेप बाय स्टेप जानकारी उपलब्ध करवाई है और आपको बताया है कि आप कैसे आधार कार्ड में फोटो चेंज कर सकते हैं घर बैठे ।

How to change Aadhar card photo 2023A,adhar Card me Photo kaise change kare,Aadhar me photo kaise change kare,Aadhar card me mobile number kaise change kare,Aadhar card me mobile number kaise add kare,Aadhar card me photo kaise badle,Aadhar card me mobile number kaise badle,Aadhar card online correction 2023,Aadhar card photo change online,Aadhar card photo change,Aadhar card photo update online,How to change mobile number in aadhar card,Aadhar card

यह भी देखे >>>

New

सबसे पहले आप सभी को बता दें कि आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने के लिए आपको घर बैठे एक बार ऑनलाइन आवेदन करना है उसके बाद में आपको आधार केंद्र में एक बार जाना होगा और वहां पर आधार कार्ड को अपडेट करवाना होगा । जैसी आप अपडेट करवाएंगे आपका फोटो अपडेट हो जाएगा । आप सभी को आधार केंद्र में जाकर के लाइन में लगने की जरूरत नहीं आप घर बैठे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं तथा अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं तथा आपको अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद में दिनांक और समय दिया जाएगा उस समय पर पहुंचकर आप आधार कार्ड को आसानी से अपडेट करवा पाएंगे। आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने की संपूर्ण जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रखी है इसलिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

Aadhaar Card Me Photo Kaise Change Kare Online
Aadhaar Card Me Photo Kaise Change Kare Online

Aadhaar Card Kya Hai

आज के समय में आधार कार्ड को कौन नहीं जानता आधार कार्ड सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है । चाहें सरकारी नौकरी लेना हो या फिर जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ या किसी भी सर्टिफिकेट को बनाना हो । किसी भी सरकारी योजना या जॉब के लिए आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज के रूप में मांगा जाता है । यदि आज आपके पास में पहले से आधार कार्ड है और आप उसमें फोटो को बदलना चाहते हैं और अपने मन के मुताबिक फोटो लगवाना चाहते हैं तो नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके आप आधार कार्ड में फोटो को अपडेट कर सकते हैं ।

Aadhaar Card Me Photo Kaise Change Kare Online

आप सभी को बता दें कि आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा तथा ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आपको एक बार आधार केंद्र भी जाना होगा । आधार केंद्र जाने से पहले आप एक बार अपना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर ले ताकि आपको आधार केंद्र में जाकर लाइन में लगना ना पड़े तथा समय की बचत हो सके। आधार केंद्र में जाने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करना है इसकी संपूर्ण जानकारी आमदनी से स्टेप बाय स्टेप बता रखी है अभ्यर्थी नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके आधार केंद्र में अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं ।

Aadhar Card Photo Online

आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए आपको दो स्टेप्स को फॉलो करना होगा – पहला स्टेप आपको घर बैठे ऑनलाइन आधार केंद्र में जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा , जैसे ही आप आधार केंद्र में जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करेंगे आपको दिनांक और समय मिल जाएगा उस समय पर पहुंचकर रेफरेंस नंबर देखकर आप आधार कार्ड में फोटो बिना आधार केंद्र लाइन में लगे कुछ ही समय में अपडेट करवा सकते हैं । दूसरा स्टेप ऑनलाइन आधार केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद में आपने जिस अपॉइंटमेंट को बुक किया है वहां पर नीचे समय पर पहुंचना होगा तथा वहां जाकर आपको आधार कार्ड में फोटो को अपडेट करवाना होगा ।

How To Change Aadhar Card Photo Online Using Official Website

यदि आप के आधार कार्ड में फोटो पुराना हो गया है तथा आप आधार कार्ड में फोटो को अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करना होगा । आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए आपको नीचे दिए हुए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा ।

  • आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी जो आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाना चाहते हैं उनको uidai.gov.in पर जाना होगा क्लीकेबल लिंक नीचे टेबल में दिया हुआ है ।
  • फिर आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर My Aadhar के सेक्शन में जाना होगा ।
  • फिर Get Aadhar के सेक्शन में Book an Appointment के ऑप्शन पर Click करना होगा ।
  • जैसी आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपेन होगा और वहां पर आपको शहर का नाम सेलेक्ट करना है ।
  • शहर का नाम सेलेक्ट करने के बाद में आपको Proceed पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपसे आपका मोबाइल नंबर और कैप्चा डालने के लिए पूछा जाएगा और आपको दोनों डिटेल डाल देनी है ।
  • जानकारी डालने के बाद में आपके सामने नया पेज ओपन होगा  ।
  • जहाँ आपको Update Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने Photo Change appointment का Form मिलेगा जिसे आपको भरकर सबमिट करना होगा ।
  • इसके बाद आपको Receipt Download करना होगा ।
  • आपको फिर से उसी पेज पर वापस आना होगा
  • जहाँ आपको Book an Appointment का Form खुलेगा ।
  • जहाँ आपको जानकारी देनी होगी कि आप किस दिन आधार केंद्र पर जाएंगे! इसके अतिरिक्त कुछ जानकारी डालकर Submit कर देना है ।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।

आधार सेंटर पर फोटो बदलने का क्या प्रोसेस होता है

हमने ऊपर दिए हुए प्रोसेस के आधार पर यदि आप आधार सेंटर में जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करते हैं तो उसके बाद में जो स्लिप मिलती है उसको लेकर आपको जिस सेंटर में आपने अपॉइंटमेंट बुक किया है वहां पर लेकर जाना होगा । उसके बाद निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे –

  • सबसे पहले आपको वहां से फॉर्म दिया जाएगा उस फॉर में पूछी गई जानकारी को आधार कार्ड में देखते हुए ध्यानपूर्वक सही से भरना है ।
  • फिर उस फॉर्म को आपको आधार केंद्र में जमा करवाना है ।
  • फिर आपकी बायोमेट्रिक ली जाएगी ।
  • फिर आपका एक लाइव वेब कैमरा द्वारा फोटो क्लिक किया जाएगा ।
  • फिर आप से आधार कार्ड अपडेट के लिए शुल्क लिया जाएगा जो ₹50 होता है ।
  • आधार अपडेट के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाने के बाद में आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दिया जाता है जिसमें Enrolment ID होता है जिसका उपयोग आप आधार अपडेट स्टेटस चेक करने में कर सकते हैं ।

आधार कार्ड अपडेट से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

  • यदि आप आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है
  • आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का फोटो देने की जरूरत नहीं है क्योंकि आधार केंद्र में या किसी अन्य जगह पर जहां पर फोटो अपडेट किया जाता है वहां पर कार्यपालक आपका लाइव फोटो वेब कैमरा द्वारा लेगा
  • आधार कार्ड में फोटो अपडेट के लिए आवेदन करने के पश्चात तुरंत ही आपका फोटो अपडेट नहीं होता है उसमें 90 दिन तक का समय लग सकता है
  • जब आपने आधार कार्ड अपडेट के लिए आवेदन किया है तब आपको एक रसीद दी जाती है उसमें से URN द्वारा आप आधार कार्ड अपडेट का स्टेटस देख सकते हैं
  • आप खुद आधार कार्ड में फोटो अपडेट नहीं कर सकते हैं आपको नजदीकी आधार केंद्र में जाना होगा

Important Links

Book Appointment Click Here
Aadhaar Card Photo Change Click Here 
Official Website  Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Group  Click Here

आधार कार्ड फोटो चेंज करने के लिए कहां जाना पड़ेगा?

आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपॉइंटमेंट बुक करना होगा ।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करे ?

आधार कार्ड में फोटो चेंज करने संबंधित सम्पूर्ण जानकारी और आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।