NMMS Shala darpan Scholarship Form 2022 Exam date Admit card and Result नेशनल मीन्स कम मेरिट छात्रवृति स्कीम 2022 में यहां से आवेदन करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NMMS Shala darpan Scholarship Form 2022 Exam date Admit card and Result नेशनल मीन्स कम मेरिट छात्रवृति स्कीम 2022 में यहां से आवेदन करे  : केंद्र प्रायोजित योजना “नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप योजना (NMMS)” मई, 2008 में शुरू की गई थी। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में ड्रॉप आउट को रोकने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अध्ययन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों में IX से XII तक की कक्षाओं में अध्ययन के लिए चयनित छात्रों को प्रति छात्र 12000 / – प्रति वर्ष (1000 / – प्रति माह) प्रति छात्र प्रदान किया जाता है।योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान में कुल कोटे के 5471 छात्रों की मेरिट में आना जरूरी है। जो छात्र मेरिट में आता है उन छात्रों को स्कालरशिप जारी की जाती है। नीचे NMMS Scholarship संबंधित विस्तृत जानकारी दी जा रही है । नेशनल मीन्स कम मेरिट छात्रवृति स्कीम 2022 में आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है अब इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार से 6 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

NMMS Shala darpan Scholarship Form 2022 Exam date Admit card and Result
NMMS Shala darpan Scholarship Form 2022 Exam date Admit card and Result नेशनल मीन्स कम मेरिट छात्रवृति स्कीम 2022 में यहां से आवेदन करे

National Means Cum-Merit Scholarship 2022 Schedule

नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप योजना अब तक का जारी शेड्यूल नीचे टेबल में दिया जा रहा है । नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप योजना 2022 से संबंधित प्रत्येक खबर के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हो ।

S. No. Schedule Title Start Date End Date
1 Application Form Filling 2009-2022 06-10-2022
2 Final Submit Application Form 20-09-2022 06-10-2022

NMMS Scholarship Yojana 2022 का उद्देश्य

इस योजना की शुरुआत मई 2008 में की गई थी । NMMS छात्रवृत्ति का उद्देश्य उज्ज्वल और वंचित छात्रों को अपनी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा को पूरा करने के लिए प्रेरित करना है ताकि कक्षा 8 के बाद स्कूलों से छोड़ने वालों की दर में सुधार हो सके। हर साल, कक्षा 9 से 12 के छात्र दो स्तरों के लिए उपस्थित होते हैं। सरकारी स्कूलों के कक्षा 9 से 12 के नियमित छात्रों के लिए राष्ट्रीय साधन-सह-मेरिट छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए राज्य स्तर पर चयन परीक्षाओं का आयोजन ।

NMMS Scholarship Award 2022

NMMS चयनित छात्रों को प्रति वर्ष INR 12000, यानी INR 1000 प्रति माह की दर से कुल 100,000 छात्रवृत्तियां वितरित करता है। नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप के तहत, स्कॉलरशिप राशि का भुगतान भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा एक बार में किया जाता है। सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के माध्यम से राशि सीधे छात्रों के खातों में स्थानांतरित की जाती है। प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को आवंटित छात्रवृत्ति की संख्या कक्षा 7 और 8 में छात्रों के नामांकन और संबंधित राज्यों में उनकी जनसंख्या के आधार पर की जाती है। एनएमएमएस राशि का विवरण नीचे दिया गया है-

कक्षा 9 के छात्रों को एनएसपी पोर्टल पर पंजीकरण के बाद एक शैक्षणिक वर्ष के लिए एक बार में एक बार, यानी INR 12000 प्रति वर्ष छात्रवृत्ति राशि प्राप्त होती है। छात्र द्वारा अपनी उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा (कक्षा 12) पूरी करने तक छात्रवृत्ति का हर साल नवीनीकरण किया जाता है, बशर्ते उम्मीदवार को हर साल उच्च कक्षा में स्पष्ट पदोन्नति मिलती है।

National Means Cum-Merit Scholarship 2022 Eligibility Criteria

केवल भारत के मेधावी और जरूरतमंद छात्रों के लिए लागू, यह  NMMS Scholarship 2022 Eligibility Criteria की जानकारी नीचे टेबल में दी जा रही है।  इस योजना में वो उम्मीदवार ही पात्र होंगे जो नीचे दिए हुए पात्रता शर्तों को पूरा करते है ।

  • जो उम्मीदवार इस एमसीएम स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कक्षा 7 से कम से कम 55% या समकक्ष ग्रेड के साथ स्पष्ट पदोन्नति प्राप्त करने के बाद कक्षा 8 में पढ़ने वाला नियमित छात्र होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को सरकारी / स्थानीय निकाय / सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए।
  • उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए, उम्मीदवार को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • कक्षा 12 में छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए, छात्रवृत्ति पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 55% अंकों या समकक्ष के साथ पहले प्रयास में ही कक्षा 11 से स्पष्ट पदोन्नति मिलनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए अंकों में 5% की छूट दी गई है
  • उम्मीदवारों की वार्षिक पारिवारिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • साथ ही, वे छात्र जो एनवीएस, केवीएस, सैनिक स्कूलों और निजी स्कूलों में नामांकित हैं, वे इस एनएमएमएस छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं हैं।
विवरण पात्रता शर्तें
कौन आवेदन कर सकता है? आठवीं कक्षा में नामांकित छात्र
आठवीं कक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक 55% (आरक्षित श्रेणियों के लिए 50%)
वार्षिक माता-पिता की आय यह रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। 1,50,000
छात्रवृत्ति की निरंतरता के लिए आवश्यकताएँ • उम्मीदवारों को प्रत्येक अंतिम परीक्षा में 55% (आरक्षित श्रेणियों के लिए 50%) प्राप्त करना चाहिए • दसवीं कक्षा में 60% (आरक्षित श्रेणियों के लिए 55%) प्राप्त करना चाहिए
आवेदन करने के लिए कौन पात्र नहीं हैं? 1. जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूलों के छात्र2. राज्य सरकार के संस्थानों द्वारा चलाए जा रहे आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र, आवास और शिक्षा जैसी सुविधाओं के साथ3. निजी स्कूलों में अपनी पढ़ाई कर रहे छात्र

NMMS Application Fee Details 2022

ऑनलाइन आवेदन शुल्क जो सामान्य/OBC के लिए 50 रूपए और SC/ST और PH के लिए 30 रूपए निर्धारित है, आवेदन शुल्क को ऑनलाइन माध्यम से जमा करवाना है।

NMMS Application Form 2022 Required Documents

NMMS आवेदन पत्र के साथ, छात्रों को कुछ दस्तावेज संलग्न करने होते हैं। सभी दस्तावेजों को स्कूल के प्रिंसिपल और माता-पिता द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए। आवश्यक दस्तावेजों की जांच करें जिन्हें एनएमएमएस आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना चाहिए-

  • कक्षा 7वीं की मार्कशीट (केवल सरकारी स्कूलों से) (अनिवार्य)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र (अनिवार्य)
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

NMMS Scholarship 2022 Exam Pattern

हालांकि NMMS एक केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना है, इसकी चयन परीक्षा प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश द्वारा अपने संबंधित छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। इन परीक्षणों में एक मानसिक क्षमता परीक्षण और एक शैक्षिक योग्यता परीक्षा शामिल है जिसके दिशानिर्देश एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। आवेदकों को प्रत्येक परीक्षा को अधिकतम 90 मिनट की अवधि में पूरा करना होगा। हालांकि, विशेष योग्यता वाले बच्चों को परीक्षण पूरा करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय दिया जाता है। इस राज्य स्तरीय परीक्षा परीक्षा के बारे में विवरण नीचे दिया गया है।

S.No Particulars Particulars
1 Mental Ability Test (MAT) • This test examines the reasoning abilities and critical thinking of students through 90 multiple-choice questions. Most of the questions may be based on topics like analogy, classification, numerical series, pattern perception, hidden figures.
2 Scholastic Aptitude Test (SAT) • SAT consists of 90 multiple-choice questions. • The syllabus of SAT covers the subjects of science, social studies and mathematics as per the syllabus of class 7 and 8.

NMMS Exam Old Questions Paper pdf in hindi

जो अभ्यर्थी NMMS में आवेदन कर रहे हैं उनके लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा तथा परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए उनकी अच्छी तैयारी होना जरूरी है नीचे विभिन्न गत वर्षो के परीक्षा पेपर दिए जा रहे हैं अभ्यर्थी इन पेपर को डाउनलोड करके अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं । NMMS के लिए उपस्थित होने की तैयारी करने वाले छात्रों को बेहतर अभ्यास के लिए NMMS के प्रश्न पत्रों को हल करना और उनका विश्लेषण करना चाहिए। छात्र न केवल परीक्षा पैटर्न से परिचित होते हैं, बल्कि NMMS पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अभ्यास करने पर भी अच्छा स्कोर करते हैं। ये प्रश्न पत्र NMMS परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझने में भी सहायक होते हैं। इसके अलावा, NMMS प्रश्न पत्र को तैयारी के स्तर का विश्लेषण करने और एक छात्र के कमजोर और मजबूत क्षेत्रों की पहचान करने के लिए नमूना पत्र के रूप में भी माना जा सकता है। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से पिछले वर्ष के एनएमएमएस प्रश्न पत्र आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Subjects Links
Download NMMS 2019 Question Papers Mental Ability Test and Scholastic Aptitude Test Click Here
Download NMMS 2018 Question Papers Mental Ability Test and Scholastic Aptitude Test Click Here
Download NMMS 2017 Question Papers Mental Ability Test and Scholastic Aptitude Test Click Here
Download NMMS 2016 Question Papers Mental Ability Test and Scholastic Aptitude Test Click Here

NMMS Preparation Tips 2022

  • NMMS पाठ्यक्रम में NCERT और राज्य बोर्डों के कक्षा 7वीं और 8वीं के पाठ्यक्रम शामिल हैं। पाठ्यक्रम को रणनीतिक रूप से विभाजित करें ताकि आप परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षा तिथि से एक महीने पहले सभी विषयों और अध्याय को कवर कर सकें ।
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करने से महत्वपूर्ण विषयों सहित पैटर्न और पाठ्यक्रम को जानने में मदद मिलती है।
  • NMMS पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का उपयोग तैयारी स्तर की जांच के लिए भी किया जा सकता है। छात्रों को आपके मजबूत और कमजोर क्षेत्रों को जानने के लिए इन पेपरों को हल करना चाहिए।
  • छात्रों को मजबूत क्षेत्रों में जाने से पहले कमजोर विषयों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। अपने कमजोर क्षेत्रों पर अधिक काम करें।
  • परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए पूरे पाठ्यक्रम को कवर करें क्योंकि परीक्षा उत्तीर्ण करना ही छात्रवृत्ति प्राप्त करने का एकमात्र मानदंड नहीं है। मेरिट उम्मीदवारों में सूचीबद्ध होने के लिए छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • अपनी तैयारी को मजबूत बनाने के लिए अधिक NMMS प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें। ये पिछले वर्षों के पेपर अधिकांश महत्वपूर्ण विषयों को कवर करते हैं।
  • तैयारी पाठ्यक्रम को शॉर्ट करना न भूलें। जितना अधिक आप शॉर्ट करेंगे, एनएमएमएस में आपके उच्च स्कोर करने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

How to Apply for NMMS Scholarship 2022

यदि आप NMMS के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इस NMMS छात्रवृत्ति के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म एनएमएमएस आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को उनके स्कूलों के अधिकारियों द्वारा एनएमएमएस आवेदन पत्र की उपलब्धता के बारे में भी सूचित किया जाता है। भरे हुए ऑनलाइन एनएमएमएस आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि हर साल राज्य नोडल अधिकारी द्वारा तय की जाती है। छात्र भरे हुए फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं या अपने स्कूलों से इसे प्राप्त कर सकते हैं। ऑफलाइन मोड के मामले में, छात्रों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ भरा हुआ एनएमएमएस आवेदन पत्र उस स्कूल में जमा करना होगा जिसमें छात्र पढ़ रहा है। जिन उम्मीदवारों के फॉर्म स्वीकार किए जाते हैं, वे परीक्षा से कुछ दिन पहले अपने संबंधित स्कूलों से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। एनएमएमएस आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें ।

  • उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से एनएमएमएस आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं, और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र की दो सत्यापित हार्ड कॉपी संबंधित स्कूल में जमा की जानी चाहिए। स्कूल के प्रमुख को आवेदनों को नोडल स्कूलों को अग्रेषित करना चाहिए और स्कूल रिकॉर्ड के लिए एक प्रति अपने पास रखनी चाहिए।

Important Links

Apply Now Click Here
Last date Extended Notice Click Here 
Official Notification Link 1

Link 2

Official Website, Click Here

नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप योजना में आवेदन कैसे करे ?

नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप योजना में ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते है ।

NMMS full form?

NMMS की फुल फॉर्म National Merit-Cum Means Scholarship है ।

 

Leave a Comment