RBSE Class 9th and Class 11th Pass Criteria | आरबीएसई में 36% पर पास होंगे 9वीं और 11वीं के बच्चे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्र छात्राओं के फाइनल रिजल्ट आने वाले हैं। इसलिए बहुत से बच्चे RBSE Class 9th and Class 11th Pass Criteria के बारे में सही जानकारी ढूंढ रहे हैं । आज की इस पोस्ट में कक्षा नवी और कक्षा 11वीं के छात्र छात्राओं के रिजल्ट में पासिंग मार्क्स को लेकर विस्तृत जानकारी नीचे दी हुई है ।

RBSE Class 9th and Class 11th Pass Criteria
RBSE Class 9th and Class 11th Pass Criteria

RBSE Class 9th and Class 11th Pass Criteria in Hindi

कोरोना के कारण बच्चो की पढ़ाई प्रभावित हुई है । कई स्टूडेंट के प्रवेश देरी से होने से प्रथम, द्वितीय टेस्ट व अद्धवार्षिक परीक्षा से कई स्टूडेंट वंचित रह गए थे। काेविड के कारण इस वर्ष का शिक्षा सत्र प्रभावित हाेने के कारण स्टूडेंट्स के परीक्षा परिणाम काे लेकर उलझन बनी हुई थी, जिस पर शिक्षा अधिकारियों की ओर से प्रदेश के 9वीं और 11वीं कक्षा के स्टूडेंट्स काे पास हाेने के लिए अंको के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है ।

गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के 9वीं और 11वीं कक्षा के स्टूडेंट्स काे पास हाेने के लिए वार्षिक परीक्षा में 20 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य हाेंगे। इसके साथ ही प्रथम, द्वितीय टेस्ट व अर्द्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का कुल याेग 36 प्रतिशत हाेने पर ही अगली कक्षा में क्रमोन्नति दी जाएगी। स्टूडेंट काे प्रायोगिक विषयों में सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षा में अलग-अलग पास हाेना हाेगा। प्रायोगिक परीक्षा में कोई ग्रेस नही दिया जाएगा । वार्षिक परीक्षा में स्टूडेंट के अनुपस्थित रहने पर D श्रेणी मानकर उत्तीर्ण कर दिया जाएगा।

RBSE Class 9th and Class 11th Pass Criteria :अधिकतम 2 विषय में ग्रेस मिल सकेगी

राजस्थान 9वीं व 11वीं कक्षा में स्टूडेंट जो पढ़ाई कर रहे है उनको अधिकतम 2 सब्जेक्ट (विषयों) में ग्रेस मिल पाएगी । 2 से ज्यादा विषयों में ग्रेस से पास नही किया जाएगा । यदि विद्यार्थी के एक विषय में पासिंग मार्क्स से कम अंक होते है तो उसको 5 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे वहीं किसी विद्यार्थी के 2 विषयों में पासिंग मार्क्स से कम अंक होते है तो अधिकतम 2-2 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे ।

राजस्थान 9वीं व 11वीं कक्षा में पूरक परीक्षा के लिए पात्र

यदि किसी विद्यार्थी को सप्लीमेंट्री आती है तो उसको पूरक  परीक्षा देनी होती है , यह पूरक परीक्षा वहीं दे सकता है जिसके प्रथम परख से वार्षिक परीक्षा तक के पूर्णांकों का 25 प्रतिशत प्राप्त हो । पूरक परीक्षा भी अधिकतम 2 विषयों में ही दी जाएगी । ताे वहीं स्टूडेंट्स काे फाेर्टफाेलियाे के आधार पर अद्धवार्षिक में 12 और वार्षिक में 20 में से अंक दिए जाएंगे।

यह भी देखें :

Rajasthan Board 12th Result 2022 राजस्थान बोर्ड 12th रिजल्ट 2022

मुख्य परीक्षा में मिलेगी ग्रेड…कक्षा 1 से 4 और 6 से 7 में पूरक नहीं

गाइडलाइन के अनुसार कक्षा 1 से 4 और 6 से 7 में पूरक परीक्षा या किसी भी अन्य प्रकार की पुन: परीक्षा का प्रावधान नहीं है। किसी कारणवश विद्यार्थी के अनुपस्थित रहने पर उसका परिणाम वार्षिक परीक्षा को आधार मानकर किया जाएगा। परीक्षा परिणाम में ग्रेड मार्किंग निम्नानुसार रहेगी –

मुख्य विषय में ग्रेड

  • A: 86- 100%
  • B: 71-85%
  • C: 51-70%
  • D: 31-50%
  • E: 0-30%

इसी प्रकार अन्य विषयों में

  • A+: 91- 100%
  • A: 76-90%
  • B: 61-75%
  • C: 41-60%
  • D: 0-40%

प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगी यह गाइडलाइन

शिक्षा निदेशालय ने अपने दिशानिर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा है कि सभी निजी स्कूलों को भी इन नियमों को ध्यान में रखकर ही कक्षा 9 ( passing criteria for class 9 rbse 2021-22 ) व कक्षा 11 के अंतिम रिजल्ट प्रकाशित करने होंगे।

 

Leave a Comment