Rajasthan PTET Upward Movement 2022 , पीटीईटी के अभ्यर्थी अपना कॉलेज पसंद नही है तो कर लो चेंज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 , पीटीईटी के अभ्यर्थी अपना कॉलेज पसंद नही है तो कर लो चेंज : राजस्थान पीटीईटी 2 वर्षीय और 4 वर्षीय काउंसिलिंग के लिए आवेदन मांगे गए थे । राजस्थान पीटीईटी 4 वर्षीय आवेदन करने के बाद में उनके लिए कॉलेज अलॉटमेंट भी जारी कर दिया है । राजस्थान पीटीईटी 2 ईयर b.ed राजस्थान पीटीईटी 2 ईयर b.ed में काउंसलिंग कराने वाले व्यक्ति अपने कॉलेज में नंबर आने के बाद में कॉलेज बदल सकते हैं .  कॉलेज अलॉटमेंट के बाद उनको कॉलेज रिपोर्टिंग करना होता है , और विभिन्न अभ्यर्थीयों के अपने पसंद के मुताबिक कॉलेज नहीं मिला है इसलिए वो परेशान है , उनको परेशान होने की जरूरत नहीं है ।

  • विद्यार्थी जिनका प्रवेश 06 दिसंबर से 09 दिसंबर 2022 (प्रथम चरण की तृतीय प्रतीक्षा सूची के तहत) हुआ है वे ही इस अपवर्ड मूवमेंट हेतु पात्र हैं ।
  • प्रथम चरण की तृतीय प्रतीक्षा सूची के तहत प्रवेश नहीं लेने वाले अभ्यर्थियों की रिक्त सीटों पर मेरिट के आधार पर चतुर्थ प्रतीक्षा सूची के तहत प्रवेश हेतु महाविद्यालय का आवंटन किया जा रहा है।

Latest News: अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु महाविद्यालय विकल्प का ऑनलाईन चयन 12 दिसंबर से 13 दिसंबर 2022 तक होंगे । इसके बाद में अपवर्ड मूमेंट का रिजल्ट 15 दिसंबर 2022 को जारी किया जाएगा। कॉलेज में रिपोर्टिंग 16 नवंबर से 20 दिसंबर 2022 तक की जा सकती है ।

Rajasthan PTET 2-Year Upward Movement 2022 नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में जिन अभ्यर्थियों को अपने मन के मुताबिक कॉलेज नही मिला है वो कॉलेज को अपने मन के मुताबिक आवेदन करके चेंज कर सकते है । आपको मालूम होगा कि राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग के लिए आवेदन शुल्क 22000 रखा गया है । अपवर्ड मूवमेंट के लिए वही अभ्यर्थी पात्र हैं जिन्होंने प्रथम कॉउंसलिंग में आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्टिंग कर दी है । अपवर्ड मूवमेंट के लिए विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है।

Rajasthan PTET Upward Movement 2022
राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड में आवेदन करे

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 Application Form Latest News

राजस्थान पीटीईटी 2s b.ed राजस्थान पीटीईटी 2 ईयर b.ed में काउंसलिंग कराने वाले व्यक्ति अपने कॉलेज में नंबर आने के बाद में कॉलेज बदल सकते हैं ।। Rajasthan PTET 2 Year Upward Movement 2022 हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में जिन अभ्यर्थियों को अपने मन के मुताबिक कॉलेज नही मिला है वो कॉलेज को अपने मन के मुताबिक आवेदन करके चेंज कर सकते है । यदि आपको कॉलेज पसंद नहीं आई है तो अपवर्ड मूमेंट में आवेदन करके कॉलेज तो अपने मन के मुताबिक चेंज कर सकते हैं ।

यह भी देखे >>>

PTET Counselling 2022 राजस्थान पीटीईटी फर्स्ट सीटअलॉटमेंट के बाद आगे की प्रक्रिया

अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु महाविद्यालय विकल्प का ऑनलाईन चयन 12 दिसंबर से 13 दिसंबर 2022 तक होंगे । इसके बाद में अपवर्ड मूमेंट का रिजल्ट 15 दिसंबर 2022 को जारी किया जाएगा। कॉलेज में रिपोर्टिंग 16 नवंबर से 20 दिसंबर 2022 तक की जा सकती है । मेरिट के आधार पर बीएड कॉलेज अलॉट किया गया है। अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध है। अभ्यर्थी इसकी सुविधा का लाभ ले सकता है। अभ्यर्थी आवंटित बीएड कॉलेज को रिपोर्ट करने के बाद यदि उसे मेरिट अनुसार नया कॉलेज आवंटित हो जाता है, तो उसे नये कॉलेज में रिपोर्ट करना आवश्यक होगा। पहले आवंटित कॉलेज में प्रवेश इस स्थिति में निरस्त हो जायेगा। यदि अभ्यर्थी को नया कॉलेज आवंटित नहीं होता है तो उसका प्रवेश पहले आवंटित कॉलेज में जारी रहेगा तथा नहीं जाने पर शुल्क भी नहीं लौटाया जाएगा।

Apply for Upward Movement (Only For IIIrd Waiting Students) 12-12-2022
To
13-12-2022
(Evening 05:00 PM)
Alloment 15-12-2022
Admission fee (22000) Submission After College Alllotment 16-12-2022
To
19-12-2022
Reporting in College After College Alllotment 16-12-2022
To
20-12-2022
(Evening 05:00 PM)

PTETRAJ2022 Upward  Movement 2022 Elibility

राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट में आवेदन करने के लिए विभाग द्वारा कुछ शर्ते रखी गई है  उन शर्तों की पालना करने वाला आवेदक ही अपने मन के मुताबिक कॉलेज को चाहेंगे कर सकता है । कॉलेज को चेंज करने के लिए अपवर्ड मूवमेंट के लिए वही अभ्यर्थी पात्र हैं जिन्होंने प्रथम कॉउंसलिंग में आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्टिंग कर दी है एवम ऐसे उम्मीद्वार जिन्हे पहले से ही उनकी प्रथम चॉइस का महाविद्यालय आवंटित हुआ है या ऐसे उम्मीद्वार जिन्हे प्रथम काउन्सलिंग में महाविद्यालय आवंटित ही नहीं हुआ और प्रथम काउन्सलिंग में आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्टिंग ही नहीं की है वे अपवर्ड मूवमेंट में आवेदन नही कर पाएंगे ।

How to Apply Rajasthan PTET Upward Movement 2022 Quick Steps

राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट आवेदन हेतु नोटिस जारी कर दिया है । जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है वो आवेदन कर सकते है । आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। Rajasthan PTET 2022 Upward Movement Form, How To Apply Rajasthan PTET Upward Movement 2022 Online Form, Rajasthan PTET Upward Movement 2022 Online Form Kaise Bhare, Rajasthan PTET Upward Movement Kya Hota Hai, Rajasthan PTET College Kaise Change Kare, PTET Upward Movement Form Kaise Online Bhare

राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड में आवेदन इसलिए किया जाता है कि यदि आपको काउंसलिंग में जो कॉलेज अलॉटमेंट हुई है यदि वह आपको पसंद नहीं है तो राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट में आवेदन करके आप अपने मन के मुताबिक कॉलेज को चेंज कर सकते है । PTET 4 Year BA BEd / PTET 4 Year BSc BEd या PTET 2 Year कोर्स के लिए अपवर्ड मूवमेंट की प्रक्रिया एक समान है। राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड में आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे –

  1. राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले राजस्थान पीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।
  2.  इसके बाद अपने पाठ्यक्रम PTET 4 Year BA BEd / PTET 4 Year BSc BEd या PTET 2 Year का चुनाव करें।
  3. आपके सामने Apply For Upward Movement का लिंक दिखाई देता उस पर क्लिक करें।
  4. फिर अपना रोल नंबर, काउंसलिंग नंबर, माता का नाम तथा जन्मतिथि आदि को सही सही भरे जो जानकारी पूछी जा रही है।
  5. उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें,आपके सामने अपवर्ड मूवमेंट फोरम खुल जाएगा।
  6. फोरम में पूछे गए सभी जानकारियों को सही – सही भरकर सबमिट करना है।
  7. भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट अवश्य निकाल ले ।

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 Important Links

Apply Online Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

PTET Upward Movement 2022 FAQs

Q.1 Rajasthan PTET Upward Movement 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans. राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट 2022 के लिए आवेदन करने हेतु संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से ऊपर उपलब्ध करवा दी हैं जिसको फॉलो करके आप राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट 2022 में आवेदन कर सकते हैं।

Q.2 Rajasthan PTET Upward Movement 2022 के लिए कौन योग्य है?

Ans.प्रथम चरण की तृतीय प्रतीक्षा सूची के तहत प्रवेश नहीं लेने वाले अभ्यर्थियों की रिक्त सीटों पर मेरिट के आधार पर चतुर्थ प्रतीक्षा सूची के तहत प्रवेश हेतु महाविद्यालय का आवंटन किया जा रहा है।

Leave a Comment