लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेंगे निशुल्क बीज मिनीकिट Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेंगे निशुल्क बीज मिनीकिट Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022 : राजस्थान सरकार किसानों के लिए आए दिन एक से बढ़कर एक योजना लाती रहती है इसी बीच राजस्थान सरकार ने एक और किसानों के लिए अच्छी योजना की शुरूआत करने जा रही है । जिसमें राज्य सरकार द्वारा 2500000 लघु एवं सीमांत किसानों को निशुल्क बीज मिनिकिट दिए जाएंगे । इसकी जानकारी कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने दी । उन्होंने बताया कि समग्र विकास के लिए 11 मिशन प्रारंभ किए गए हैं इनमें से महत्वपूर्ण बीज उत्पादन के लिए वितरण मिशन भी एक महत्वपूर्ण मिशन के रूप में है ।
वर्ष 2022 में खरीफ फसल के लिए 1000000 किसानों को संकर बाजरा बीज के मिनीकिट दे दिए जाएंगे जिसमें प्रत्येक किसान को डेढ़ किलो बाजरे का पैकेट सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार द्वारा दिया जाने वाला बीज एकड़ क्षेत्र के लिए आसानी से प्रयोग में आ सकेगा । कृषकों को बीज वितरित करने का जिम्मा राजस्थान राज्य बीज निगम लिमिटेड को दिया गया है । निगम द्वारा राष्ट्रीय बीज निगम से प्रमाणित बीज वितरित किए जाएंगे ।

Rajasthan Bij Minikit Yojna 2022
लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेंगे निशुल्क बीज मिनीकिट

राजस्थान मिनिकिट योजना 2022

राजस्थान सरकार द्वारा दिया जाने वाला मिनिकिट उस क्षेत्र में होने वाली खरीफ फसल में सर्वाधिक फसल पर आधारित दिया जाएगा । जैसे राजस्थान के दक्षिणी जिलों के एसटी लघु सीमांत किसानो को प्रतिवर्ष हाइब्रिड मक्का बीज के 5 किलो का मिनीकिट निशुल्क दिया जाएगा । जिसमें प्रति कृषक 5 किलो का पैकेट जो कि 0.2 हैक्टर क्षेत्र के लिए पर्याप्त होगा ।

Rajasthan Bij Minikit Yojna 2022 बीज मिनिकिटों हेतु पात्रता

  • मिनिकिट वितरण प्राथमिकता के आधार पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु एवं सीमान्त तथा गरीबी की रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले तथा अन्त्योदय परिवारांएवं गैर-खातेदार/खातेदार कृषकों को प्राथमिकता से मिनिकिट की कीमत का 10 प्रतिशत टोकन राशि वसूल करते हुए वितरण किये जाते हैं।
  • मिनिकिट महिला के नाम से दिये जाने है, चाहे भूमि महिला के पति/पिता/ससुर के नाम से हो। एक महिला को मिनिकिट का एक ही पैकेट दिये जाते है।
  • चयन हेतु महिला कृषकों के पास सिंचाई साधन उपलब्ध होना आवश्यक है। पात्र महिला कृषकों की सूची कृषि पर्यवेक्षक द्वारा संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच एवं अन्य निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्ष कर बनायी जाती है।

Rajasthan Bij Minikit Yojna 2022 | Rajasthan Seeds Minikit Yojna

राज्य में दलहनी फसलों का विस्तार भी तेजी से हो रहा है एवं उस को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 2 लाख 74 हजार कृषकों को मूंग और 31 हजार कृषकों को उड़द एवम 26 हजार कृषकों को मोंठ फसल हेतु प्रतिकर कृषक 4 किलो बीज के मिनी किट वितरित किए जाएंगे ।
इसी प्रकार सोयाबीन की फसल को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार ने 56 हजार किसानों को 0.1 हैक्टर क्षेत्र हेतु 8 किलो बीज के मिनीकिट नि:शुल्क उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है ।
Join Telegram : Click Here

किसके आधार पर मिलेगा बीज

किसानों को मिनिकिट का वितरण जन-आधार कार्ड के द्वारा राज किसान साथी पोर्टल के माध्यम से ही जाएगा । इसके लिए जनआधार कार्ड के पंजीकृत मोबाईल पर ओटीपी प्राप्त होने पर ही सत्यापन किया जा सकेगा, कृषक को सत्यापन होने के उपरान्त ही मिनिकिट उपलब्ध कराया जाएगा . ।
यदि आपके जन आधार कार्ड में अभी तक मोबाइल लिंक नहीं है तो वितरण से पहले लिंक अवश्य करवा दें ईमित्र पर जाकर । क्योंकि हाइब्रिड बीज का निशुल्क वितरण जन आधार कार्ड के आधार पर किया जाएगा ।

राजस्थान हाइब्रिड बीज वितरण मिशन द्वारा ऐसे ले किसान नि:शुल्क बीज

जैसा कि हमने ऊपर पैराग्राफ में बताया कि मिनीकिट की आपूर्ति राजस्थान राज्य बीज निगम द्वारा की जाएगी । प्रत्येक बीज मिनिकिट पांच किलोग्राम का होगा, जिसका वितरण कृषकों को ग्राम सेवा सहकारी समिति व कृषि पर्यवेक्षण की कमेटी के द्वारा किया जाएगा । बीज के वितरण हेतु आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या कृषि कार्यालय में संपर्क करें ।

Conclusion

वर्तमान में वर्षा ऋतु की शुरुआत हो चुकी है सरकार द्वारा बीज वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है । जो किसान फ्री में हाइब्रिड बीज पाना चाहते है वो नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय या कृषि कार्यालय में संपर्क करके नि: शुल्क बीज वितरण के बारे में विस्तृत जानकारी सकते है ।
उम्मीद है कि RAJEXAMNEWS.COM द्वारा उपलब्ध करवाई गई यह जानकारी सभी किसानों के लिए उपयोगी होगी एवं यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हर एक किसान तक पहुंचाए ताकि सभी किसान इससे लाभान्वित हो सके।

Leave a Comment