ABC ID Card Kaise Banae सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को बनवाना है जरुरी, आज ही बना लो वरना बाद में हो सकती है परेशानी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ABC ID Card Kaise Banae सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को बनवाना है जरुरी, आज ही बना लो वरना बाद में हो सकती है परेशानी  : आप सभी को बता दे कि देश के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में सरकार ने ABC Id बनाना अनिवार्य कर दिया है और यदि आपने भी ABC Id नहीं बनाई है और यदि आप भी किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज के स्टूडेंट है और एबीसी आईडी बनाना चाहते हैं तो नीचे दी हुई प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से ABC Id को बना सकते हैं।

ABC ID Card Kaise Banae सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को बनवाना है जरुरी, आज ही बना लो वरना बाद में हो सकती है परेशानी 
ABC ID Card Kaise Banae सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को बनवाना है जरुरी, आज ही बना लो वरना बाद में हो सकती है परेशानी

महाविद्यालय के सभी नियमित विद्यार्थियों के लिए एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) आईडी अनिवार्य कर दी गई है। एबीसी आईडी के अभाव में परीक्षा आवेदन पत्र भरना सम्भव नहीं होगा। इसलिए विद्यार्थी ABC Id जरुर बनाए । एबीसी आईडी बनने के पश्चात विद्यार्थी उसे अपने पास सुरक्षित रखें, ताकि परीक्षा आवेदन पत्र भरते समय कोई समस्या न हो।

Academic Bank of Credits Id Kaise Banaye

ABC Id Kaise Banaye : देश के विभिन्न कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि जिन विद्यार्थियों ने अब तक एबीसी आईडी नहीं बनवाई है वे विद्यार्थी अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर भी एबीसी आईडी बनवा सकते हैं। इसके अलावा आप एबीसी आईडी को घर बैठे ऑनलाइन भी बना सकते हैं हमने नीचे संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप करवा दिया है अभ्यर्थी नीचे दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो करके एबीसी आईडी को आसानी से बना सकते हैं ।

ABC-ID अनिवार्य: रजिस्ट्रेशन नही कराया तो परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे राजस्थान युनिवर्सिटी यूजी के विद्यार्थी
ABC-ID अनिवार्य: रजिस्ट्रेशन नही कराया तो परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे राजस्थान युनिवर्सिटी यूजी के विद्यार्थी

एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (Academic Bank of Credits) क्या है?

यह एक केंद्रीकृत पोर्टल है, जो एक बैंक के रूप में, स्टूडेंट्स की शैक्षणिक गतिविधियों और अर्जित किये गए शैक्षणिक क्रेडिट्स को संग्रहित करके रखेगा। देश के किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट को एबीसी आईडी बनाना अनिवार्य है क्योंकि एबीसी आईडी सभी के लिए अनिवार्य कर दिया है और एबीसी आईडी के माध्यम से वह किसी भी कॉलेज में पढ़ा हुआ हो उसका संपूर्ण डाटा उसे वर्चुअल आईडी में होगा और उसका उपयोग वह कहीं पर भी कर सकेगा।

Academic Bank Of Credits I’D (ABC ID)

  • छात्रों द्वारा अर्जित क्रेडिट उनके एबीसी ‘शैक्षणिक खाते’ में जमा किए जाएंगे। यदि छात्र किसी दूसरे संस्थान में जाता है, तो संचित क्रेडिट नए संस्थान के खाते में स्थानांतरित हो जाता है। किसी संस्थान से क्रेडिट को उसी या किसी अन्य संस्थान द्वारा प्रस्तावित किसी अन्य कार्यक्रम में जमा करने के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है। एक बार जब उपरोक्त पुरस्कार के लिए क्रेडिट भुनाया जाता है, तो इसे एबीसी के संबंधित छात्र के ‘शैक्षणिक खाते’ से अपरिवर्तनीय रूप से डेबिट किया जाएगा।
  • योग्यताओं, डिग्री कार्यक्रमों या एकल शैक्षिक घटकों को कई क्रेडिट आवंटित करने की प्रक्रिया। एबीसी योजना में भाग लेने वाले संबंधित विश्वविद्यालयों या स्वायत्त संस्थानों के अनुसार संपूर्ण योग्यताओं या कार्यक्रमों के लिए क्रेडिट आवंटित किए जाते हैं ।
  • एक छात्र डिग्री प्रदान करने वाली संस्था द्वारा आवश्यक योग्यता प्राप्त करने के लिए, या आजीवन सीखने के उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत उपलब्धियों का दस्तावेजीकरण करने के लिए क्रेडिट जमा कर सकता है।
  • छात्रों और अन्य शिक्षार्थियों को औपचारिक रूप से वे क्रेडिट प्रदान करने का कार्य जो योग्यता और/या उसके घटकों को दिए गए हैं यदि वे परिभाषित सीखने के परिणाम प्राप्त करते हैं। आवश्यक शिक्षण गतिविधियों को पूरा करने और परिभाषित सीखने के परिणामों को प्राप्त करने के बाद व्यक्तिगत छात्रों को क्रेडिट प्रदान किया जाता है, जैसा कि उचित मूल्यांकन से पता चलता है ।

ABC ID के उपयोग

  • एबीसी का उपयोग विद्यार्थी अपने शैक्षणिक कार्यों के लिए कर सकता है ।
  • इस आईडी में आपके सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे जिसका उपयोग आप कहीं पर भी कॉलेज रिलेटेड कार्यों में कर सकते हैं ।
  • एबीसी आईडी के माध्यम से आप अपने सभी दस्तावेज सुरक्षित रख सकते हैं ।
  • एबीसी आईडी में विद्यार्थी को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जायेगा।
  • इससे विद्यार्थी या कोई शैक्षणिक संस्थान आपका शैक्षणिक क्रेडिट डाटा आसानी से देख सकता है।
  • नाम, जन्म तिथि, श्रेणी, माता-पिता का नाम और अपने आदि तक जिस किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से अध्यन किया है। उनका अपडेट आपकी प्रोफाइल से देखा जा सकता है।

कैसे काम करेगा एकेडमिक बैंक?

एकेडमिक बैंक में स्टूडेंट का अकाउंट खोला जाएगा। इसके बाद उसे एक स्पेशल ID और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) का पालन करना होगा। स्टूडेंट्स के एकेडमिक अकाउंट में उच्च शिक्षा संस्थान स्टूडेंट्स को उनके किए जा रहे पाठ्यक्रमों के लिए क्रेडिट दिया जाएगा। इस योजना का फायदा किसी भी इंस्टीट्यूट का छात्र उठा सकता है। शर्त सिर्फ इतनी है कि इंस्टीट्यूट ने अपना रजिस्ट्रेशन इस स्कीम के तहत कराया हो। अलग-अलग संस्थानों में सभी कोर्स नहीं होते, इसलिए किसी भी इंस्टीट्यूट को इसमें शामिल होने की छूट दी गई है। स्टूडेंट को सर्टिफिकेट, डिग्री या डिप्लोमा बैंक में जमा हो रहे क्रेडिट के आधार पर मिलेंगे। स्टूडेंट के पास यदि ABC में पुराने रिकॉर्ड जमा हैं तो वह पढ़ाई छोड़ने के बाद कभी भी दोबारा शुरू कर सकता है।

यानी कि स्टूडेंट्स के पास कॉलेज में मल्टिपल एंट्री और एक्जिट का ऑप्शन होगा। इसमें ग्रेजुएशन के लिए 3 से 4 साल के आधार पर डॉक्यूमेंटेशन रखा गया है। एक साल पर सर्टिफिकेट, 2 साल पर एडवांस डिप्लोमा, 3 साल पर ग्रेजुएट डिग्री और 4 साल के बाद रिसर्च के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री मिलेगी।

ABC Id Kaise Banaye Online Process

आप सभी स्टूडेंट के मन में एक सवाल होगा कि अभी सीआईडी कैसे बनाना है तथा बहुत सारे अभ्यर्थी इसके लिए परेशान है और बहुत सारे उनको प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ रहा है तो यदि वह भी एबीसी आईडी बनाना चाहते हैं तो बिना किसी प्रॉब्लम के नीचे दिए वह प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से एबीसी आईडी को बना सकते हैं । एबीसी आईडी बनाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले Academic Bank Of Credits की ऑफिशियल वेबसाइट www.abc.gov.in पर जाये जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • जैसे ही आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे वहां पर आप MY Account पर क्लिक करे।
  • My Account पर क्लिक करने के बाद अब DigiLocker की वेबसाइट पर पहुंचगे।
  • आपको बता दिया जाए कि यह प्रक्रिया आप digilocker App को play store या app store से डाउनलोड करके भी पूरा कर सकते हैं ।
  • डिजिलॉकर ऐप को खोलने के बाद में आपके पास में यदि ऑलरेडी अकाउंट है तो उसे आईडी को साइन इन कर देना है और यदि आपके पास डिजिलॉकर का अकाउंट नहीं है तो उसे अकाउंट को Creat कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए आप अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और 06 अंको का Security pin दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सब्मिट कर देना है।
  • अब या आपको अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर आई OTP को दर्ज करके सब्मिट करना है।
  • अब आप इस digilocker App में अपने Mobile no और Security pin से Login करना है।
  • यहाँ अब आपके सामने ABC ID का पॉपअप दिखाई देगा आप Get Now पर क्लिक करे।
  • अब आप यहाँ Admission Year, Identity Type, Identity Value और Institution Name Select करना है।
  • अब आप Get Document पर क्लिक करना है।
  • आपका ABC ID Card अब बन गया है।
  • आप ABC ID पर क्लिक करे अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

ABC Id Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Academic Bank of Credits Official Website Click Here
digilocker App Login Click Here
Join Whatsapp Group  Click Here 
Join Telegram Group  Click Here 

क्या ABC Id सभी को बनना जरुरी है क्या ?

हां, 2023 में सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को बनवाना जरूरी है ।

Academic Bank of Credits Id Kaise Banaye?

Academic Bank of Credits Id यानि ABC I'd बनाने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।