10th And 12th Board Exams Twice A Year अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी , यहां से जाने क्या है ख़बर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10th And 12th Board Exams Twice A Year अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी , यहां से जाने क्या है ख़बर : कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है , तब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाएगी । और जिस परीक्षा में स्टूडेंट के ज्यादा नंबर होंगे उसके अंक माने जाएंगे । यह फैसला नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बैठक में बुधवार को लिया गया है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर उपलब्ध करवाई जा रही है तो आखिर क्या है कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित करवाने का फैसला तो इसकी संपूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बन रहे।

Join Telegram Group

10th And 12th Board Exams Twice A Year Latest News

New Curriculum Framework 2023 : नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 (NEP 2020) के तहत किए जा रहे बदलावों को लेकर एक बड़ा फैसला आया है । अब बोर्ड एग्जाम साल में दो बार कराए जाएंगे । ये ही नहीं नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 (NEP 2020) के तहत छात्रों को अब दो भाषाएं पढ़नी होंगी । जिसमें से एक भारतीय भाषा होगी । ऐसा भारत की सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है । छात्रों को क्लास 11वीं और 12वीं में ये दो भाषाएं पढ़नी होंगी । ये फैसला शिक्षा मंत्रालय द्वारा लिया गया है ।

10th And 12th Board Exams Twice A Year अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी
10th And 12th Board Exams Twice A Year अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी

दो बार बोर्ड एग्जाम क्यों?

  • दो बार बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ तर्क भी दिए गए हैं। इसके मुताबिक इससे बच्चे अपनी तैयारियों का मूल्यांकन खुद कर सकेंगे।
  • उन्हें एक ही सब्जेक्ट या उससे जुड़े तथ्यों को सालभर याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए नई किताबें भी तैयार कराई जा रही हैं।
  • इससे महीनों तक कोचिंग लेने या याद रखने के बजाय समझ और योग्यता का मूल्यांकन करने की दक्षता बढ़ेगी। विषयों की गहरी समझ और उसका व्यवहारिक कौशल सशक्त होगा।

Join Whatsapp Group 

New Curriculum Framework

आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस का झंझट खत्म

वर्तमान शिक्षा नीति के अनुसार 10वीं के बाद में आपको आर्ट्स कॉमर्स साइंस सब्जेक्ट लेना होता है । लेकिन नए करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF – New Curriculum Framework) के तहत छात्रों के पास अलग-अलग सब्जेक्ट चुनने की आजादी होगी । आर्ट्स, कॉमर्स, और साइंस स्ट्रीम किसी भी छात्र को उसी स्ट्रीम के सब्जेक्ट लेने के लिए मजबूर नहीं करेगी । माने अगर आर्ट्स स्ट्रीम का कोई छात्र मैथ्स और फिजिक्स पढ़ना चाहता है तो वो पढ़ सकता है । साथी ही साइंस स्ट्रीम के छात्र अकाउंट्स और इकोनॉमिक्स जैसे सब्जेक्ट्स पढ़ सकेंगे ।

किताबों का सिलेबस भी काम और रेट भी घटेगी

आप सभी को बता दे की एकेडमिक सेशन 2024 के लिए किताबों का सिलेबस में गिरावट की जाएगी जो वर्तमान में भारी भरकम सिलेबस होता है उसमें काम किया जाएगा तथा किताबों की रेट में भी कमी आएगी । सिलेबस का निर्माण नई शिक्षा नीति के अनुसार किया जाएगा । स्कूल कोर्स पूरा होने के बाद में ऑन डिमांड एग्जाम करवाने मांग कर सकेंगे जिससे बच्चों का समय बर्बाद नहीं होगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें