Rajasthan New District Document Update राजस्थान में नए जिले बनने के बाद में इन डॉक्यूमेंट को करवाना होगा अपडेट और ये डॉक्यूमेंट होंगे ऑटोमेटिक अपडेट , यहां से देखे संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan New District Document Update राजस्थान में नए जिले बनने के बाद में इन डॉक्यूमेंट को करवाना होगा अपडेट और ये डॉक्यूमेंट होंगे ऑटोमेटिक अपडेट , यहां से देखे संपूर्ण जानकारी – आप सभी को पता होगा कि राजस्थान में 33 जिले थे उनको बढ़ाकर राजस्थान सरकार ने अभी 50 कर दिया है तथा इसके अलावा राजस्थान में कुल 7 संभाग थे जिसको भी राजस्थान सरकार ने बढ़ाकर अब 10 कर दिया है तो आप सभी को पता होगा कि जिले तथा संभाग बदलने के बाद में अब विभिन्न दस्तावेजों में अपने एड्रेस भी बदलने होंगे इसके लिए आप सभी के मन में सवाल होगा कि किन – किन डॉक्यूमेंट को अपडेट करवाना होगा या फिर कौन से डॉक्यूमेंट्स में एड्रेस अपडेट ऑटोमेटिक हो जाएंगे तो इसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट कर दी जा रही है तो इस पोस्ट के साथ बने रहे ।

Rajasthan New District Document Update
Rajasthan New District Document Update

Rajasthan New District Document Update

नए जिले बनने के बाद में करीब 2.06 करोड़ लोगों के एड्रेस भी बदल गया है। जिन जिलों के लोगों का एड्रेस बदला है उन सभी को अपडेट करवाना होगा या नहीं करवाना होगा इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर दी जा रही है ।

यह भी देखे >>> Rajasthan New Map 2023 राजस्थान में कुल 50 जिले हुए , नया मैप यहां से देखे

करीब 2.06 करोड़ लोगों का एड्रेस बदला

आप सभी को पता होगा कि हमारे विभिन्न दस्तावेज जैसे आधार कार्ड , जन आधार कार्ड , पैन कार्ड , पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेंस , पहचान पत्र आदि में  अपने घर का एड्रेस दिया जाता है उसमें जिले का भी नाम आता है तो आप सभी को पता होगा कि राजस्थान में 33 जिलों को बढ़ाकर 50 कर दिया है जिसके कारण करीब 2.06 करोड लोगों का एड्रेस में बदलाव होगा । इसके लिए कुछ दस्तावेज ऐसे हैं जिनमें बदलाव ऑटोमेटिक हो जाएगा तो सब कुछ ऐसे भी डॉक्यूमेंट है जिनमें आपको पैसे देकर के ऑनलाइन या फिर ऑफिस में जाकर उन दस्तावेजों को अपडेट करवाना होगा ।

यह भी देखे >>> नए जिले और उनके उपखंड और तहसील , कौनसा जिला किस संभाग में

पुराने डॉक्यूमेट्स कोई काम के नही ?

राजस्थान में नए जिले बनने के बाद में आप सभी के मन में सवाल होगा कि जो वर्तमान में सभी दस्तावेज है क्या वह valid नहीं रहेंगे तो आप सभी को बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है जो भी दस्तावेज है वह सब वैलिड रहेंगे सिर्फ आपको एड्रेस अपडेट करवाना होगा इसके लिए सरकार विस्तृत गाइडलाइन जल्द जारी करेगी।

एड्रेस में ये होगा बदलाव

आप सभी नए जिले बनने के बाद में परेशान होंगे कि एसएस में क्या क्या बदलाव होगा तथा इसके लिए सरकार द्वारा किया गया लाइन जारी की गई है तो आप सभी को बता दें कि सरकार द्वारा एड्रेस चेंज करवाने को लेकर अभी तक कोई भी निर्देश जारी नहीं किया गया है इसके लिए आपको जल्दी करने की कोई जरूरत नहीं है सरकार इसके लिए आपको पूरा समय देगी । आप सभी को बता दे कि विभिन्न दस्तावेजों में सबसे पहले आपके जिले में बदलाव होगा तथा यदि आपके वहां कोई पंचायत समिति नहीं बनी है तो उसका भी बदलाव होगा । लेकिन आपको जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है सरकार इसके लिए आपको अलग से समय देगी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

पहचान पत्र में बदलाव करने की जरूरत नहीं , वह ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा

हम सभी को पता है कि वोटर आईडी कार्ड हमारे लिए एक अहम दस्तावेज हैं आपके मन में एक सवाल होगा कि पहचान पत्र में एड्रेस होता है उसमें बदलाव कैसे करना है तो आप सभी को बता दें कि उसमें बदलाव करने की जरूरत नहीं है वह बदला ऑटोमेटिक चुनाव आयोग द्वारा कर दिया जाएगा इसके लिए आपको कहीं भी ऑफिस में या फिर ऑनलाइन अपडेट करवाने की जरूरत नहीं है आप यदि एड्रेस में जिले के अलावा किसी अन्य का अपडेट करवाना चाहते हैं तो वह आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा । आपका नया जिला स्वत ही पहचान पत्र में अपडेट हो जाएगा ।

इन डॉक्यूमेंट को अपडेट करना होगा

राजस्थान में 33 से बढ़कर 50 जिले कर दिया है अब इन सभी जिलों में रहने वाले निवासियों को अपने दस्तावेजों में अपडेट करवाना होगा । प्रदेश में नए जिले बनने के बाद में इन डाक्यूमेंट्स आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, जनाधार, पेन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड मैरिज सर्टिफिकेट सहित अन्य डाक्यूमेंट्स में एड्रेस अपडेट कराना पड़ेगा । इसके लिए आपको जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है सरकार आप को अपडेट करने के लिए अलग से समय देगी तथा आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है सरकार इस जल्द ही गाइडलाइन जारी करेगी । डाक्यूमेंट्स को अपडेट कराने में जेब भी ढीली होगी। आजादी के बाद राज्य का यह सबसे बड़ा पुनर्गठन है। नए जिलों से प्रदेश की 120 विधानसभा सीटों की राजनीति प्रभावित होगी।