आधार कार्ड बनवाने का प्रोसेस और आधार अपडेट तथा डाउनलोड करने का प्रोसेस Aadhar Card

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड बनवाने का प्रोसेस और आधार अपडेट तथा डाउनलोड करने का प्रोसेस | Aadhar Card Full Information : मौजूदा समय में देश के प्रत्येक नागरिकों के लिए आधार कार्ड का महत्व कई गुना बढ़ चुका है । वैसे तो आधार कार्ड के महत्व के बारे में ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप सभी इसका महत्व बहुत अच्छे से जानते हैं ।आपके ज्यादातर जरूरी काम आधार कार्ड के बिना पूरे नहीं हो सकते हैं । यही वजह है कि आज के समय में एक गरीब व्यक्ति के लिए आधार कार्ड जितना जरूरी है, उतना ही ये अमीर लोगों के लिए भी जरूरी है ।

भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला आधार कार्ड नागरिकों की पहचान का प्रमाण है, हालांकि ये नागरिकता का प्रमाण नहीं है । भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड में होने वाले 12 अंकों की विशिष्ट संख्या जारी करता है । आधार कार्ड भारत के किसी भी कोने में किसी भी व्यक्ति की पहचान और पते के प्रमाण के रूप में मान्य होता है । यह आधार कार्ड आप भारत के किसी भी कोने में बना सकते हो । तो आज की इस खास पोस्ट में हम आपको आधार बनाने की प्रक्रिया और आधार को अपडेट कैसे करवाए,आधार कार्ड कहां बनवाए आदि आधार कार्ड से संबंधित विषयों के बारे में विस्तार से बात करेंगे , हमारे साथ बने रहे ।

"<yoastmark
आधार कार्ड बनवाने का प्रोसेस और आधार अपडेट तथा डाउनलोड करने का प्रोसेस

आधार के लिए नामांकन कहाँ करे | आधार कार्ड कहां बनवाए 

बहुत से लोगों को आधार कार्ड कहां बनवाना ये नही पता होता है और वे आधार को नई बना पाते है या फिर वे ऑनलाइन व्यक्तिगत अपने स्तर पर बनावाने का सोचते है लेकिन आपको बता दे कि आधार को आप ऑनलाइन नही बना सकते हो किसी के भी बातो में आने की जरूरत नहीं है । आधार के लिए नामांकन कराने हेतु आपको नामांकन संस्था द्वारा लगाए गए आधार नामांकन केंद्र जाना होगा। ‘लोकेट नामांकन सेंटर’ या https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर क्लिक कर के आप निकटतम नामांकन केंद्र भी खोज सकते हैं। आपको निकटतम नामांकन केंद्र खोजने के लिए राज्य, जिला और स्थान डालना पड़ेगा।


Documents required for Enrollment Aadhar Card | आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप जब भी आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार केंद्र पर जाते हैं तो आप आवेदन फॉर्म के साथ-साथ विभिन्न दस्तावेजों को साथ ले जाना अनिवार्य है । आपको नामांकन केंद्र में उपलब्ध एक आवेदन पत्र भरना होगा जिसके साथ एक पहचान प्रमाणन (Proof of Identity, POI) एवं एक पता प्रमाणन (Proof of Address, POA) के लिए सहायक दस्तावेज लगाने होंगे।

आधार नामांकन के लिए आपको अपने सहायक दस्तावेजों की मूल प्रति लानी होगी। ये मूल प्रतियाँ स्कैन की जाएँगी और नामांकन के बाद आपको वापस सौंप दी जाएँगी। यूआईडीएआई 18 POI और 35 POA स्वीकार करती है। सहायक दस्तासवेजों की राष्ट्रीय मान्य सूची के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें – Nationally Valid List Of Supporting Documents

Fee For Enrollment Aadhaar आधार नामांकन के लिए शुल्क

Aadhar नामांकन एकदम निःशुल्क है अतः इसके लिए आपको नामांकन केंद्र में कोई अदायगी नहीं करनी है। आप बिना किसी शुल्क के आधार कार्ड को आधार नामांकन केंद्र पर जाकर बनवा सकते हो । यदि आपसे आधार नामांकन केंद्र पर आधार बनवाने के नाम पर पैसे मांगे जाते है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हो। आपसे फोटोकोपियों की फीस ली जा सकती है ।


आधार कार्ड को अपडेट कैसे करवाए | Aadhar Card Update Kaise Karwae

Aadhar Card को अपडेट करना काफी सरल है । आप घर बैठे भी आधार को अपडेट कर सकते हो और यदि आप ऑनलाइन न करना चाए तो ऑफलाइन आधार नामांकन केंद्र पर जाकर भी आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हो । आधार कार्ड में अपडेट करवाने के लिए आपसे पहचान और पता वाले डॉक्यूमेंट्स लिए जाएंगे।

आप आधार में जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता,जन्म तिथि, लिंग, मोबाईल नम्बर, ई-मेल ) तथा बायोमेट्रिक जानकारियाँ (अँगुलियों की छाप, पुतलियों की स्कैनिंग एवं फोटो) अपडेट कर सकते हैं। आधार में जनसांख्यिकीय या बायोमेट्रिक विवरण अद्यतन करने के लिए आपको सेवा प्रदाता को हरेक बार के अद्यतन का 25 रुपए शुल्क देना होगा।


 How To Update Name, Address,Date of Birth, Gender, Mobile Number, E-mail Details In Aadhar

आधार में अपना नाम, पता,जन्म तिथि, लिंग, मोबाईल नम्बर, ई-मेल अपडेट (अद्यतन) करने के लिए विवरण अद्यतन करने के तीन अलग-अलग तरीके हैं:-

  1. स्थायी नामांकन केंद्र जाकर: uidai.gov.in. पर “लोकेट नामांकन केन्द्र” पर क्लिक कर के निकटतम नामांकन केंद्र खोजें और वहां जाकर आधार कार्ड को अपडेट करवाए ।
  2. ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) के उपयोग से:  ऑफिसियल वेबसाईट uidai.gov.in पर “अपडेट आधार डिटेल (ऑनलाइन)” पर क्लिक करें।
  3. डाक द्वारा: आवेदन पत्र के साथ सहायक दस्तावेजों को स्वयं अभिप्रमाणित कर यूआईडीएआई भेजें। uidai.gov.in. पर “अपडेट रिक्वेस्ट बाई पोस्ट” पर क्लिक करें।



घर बैठे आधार कार्ड को कैसे अपडेट करे | How To Update Aadhar Card Online At Home

आधार कार्ड को ऑफलाइन आप आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपडेट करे सकते हो । आधार नामांकन केंद्र की जानकारी आप घर बैठे ऑनलाइन ले सकते हो की आपके नजदीक में कौनसा आधार नामांकन केंद्र है वहां जाकर आसानी से आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हो । अपने नजदीक में कौनसा आधार नामांकन केंद्र है जानने के लिए यहां क्लिक करे : Click Here

How To Book Aadhar Enrollment Center Online 

  1. सबसे पहले आधार की ऑफिशियल वेबसाइट https://ask.uidai.gov.in पर जाएँ ।
  2. यहां पर आपको मोबाइल नंबर और captcha की मदद से लॉग इन करना है ।
  3. सभी डिटेल्स भरने के बाद Send OTP पर क्लिक करें।
  4. OTP को गए बॉक्स में डालें और सबमिट OTP पर क्लिक कर करे।
  5. मोबाइल को अपने पास रखें ताकि तुरंत OTP एंटर कर सकें।
  6. अगले पेज पर आपको आधार सर्विसेज़ न्यू एनरोलमेंट और अपडेट आधार के विकल्प मिलेंगे, यहाँ अपडेट आधार पर क्लिक करें।
  7. अब आपको अगले पेज में आपका नाम, आधार नंबर, रेसिडेंट टाइप और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं केमिकल का चयन करना है।
  8. अगले पेज पर आपसे आपका मोबाइल नंबर और captcha पूछा जाएगा। सभी फील्ड्स को भरें और Send OTP पर क्लिक करें। प्राप्त किए गए OTP को एंटर करें और इसे वेरिफ़ाई करें और इसके बाद सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक करें।
  9. सभी जानकारी को आखिरी बार दोबारा चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  10. इसके बाद आपको एप्पोइंटमेंट ID के साथ सक्सेस स्क्रीन मिलेगी । Book Appointment ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार एनरोलमेंट सेंटर पर स्लॉट बुक करें ।



आधार कार्ड को डाक घर के माध्यम से कैसे अपडेट करे How To Update Aadhar Card Through Post Office

आधार कार्ड में नाम, पता,जन्मतिथि,मोबाइल नंबर को अपडेट करवाने के लिए आप डाक घर से भी फॉर्म को भेज सकते हो । यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले “Aadhaar Data Update / Change Form” uidai.gov.in पर “Update request by post” पर क्लिक करें। आवेदन पत्र के साथ सहायक दस्तावेज यूआईडीएआई भेजने की आवश्यकता है। लिफ़ाफे के ऊपर “आधार अद्यतन/ परिवर्तन” लिखें। लिफ़ाफे को अच्छे से बंद करें। ध्यान रहे डाक द्वारा भेजते वक्त मोबाईल नम्बर देना अनिवार्य है क्योंकि इसका उपयोग आवेदनकर्ता को कॉल कर सत्यापन करने के लिए किया जा सकता है। आवेदन का स्टेटस निवासी को इसी मोबाईल नम्बर पर संदेश भेज कर सूचित किया जाएगा। अद्यतनीकरण के लिए पोस्ट/ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भेजे गए बिना मोबाईल नम्बर के आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएँगे। आप अद्यतनीकरण की अर्जी रजिस्टर्ड पोस्ट से निम्न में से किसी भी पते पर भेज सकते हैं:

पता-1

यूआईडीएआई पोस्ट बॉक्स नम्बर- 10 छिंदवाड़ा,भारत

पता-2

यूआईडीएआई पोस्ट बॉक्स नम्बर-99 बंजारा हिल्स हैदराबाद- 500034 भारत


आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करे How To Download Aadhar Card By Mobile 

  1. यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  2. ‘Download Aadhaar’ के विकल्प को चुनें या https://eaadhaar.uidai.gov.in/ इस लिंक पर जाएं ।
  3. ‘I have’ सेक्शन से ‘Aadhaar’ विकल्प को चुनें
  4. 12 डिजिट का आधार नम्बर डालें। अगर आप आधार नंबर को दिखाना नहीं चाहते हैं तो ‘Masked Aadhaar’ को चुनें
  5. कैप्चा कोड डालें और रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ओटिपी पाने के लिए ‘Send OTP’ पर क्लिक करें
  6. OTP डालें ।
  7. ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए ‘Verify And Download’ पर क्लिक करें ।



Aadhar Card Download Important Links

Download Aadhar Card Click Here
Book Appointments Click Here
Search Our Area Near Aadha Enrollment Center Click Here
Nationally Valid List Of Supporting Documents Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Group Click Here

Leave a Comment