MGSU Recruitment 2023 महाराजा गंगा सिंह युनिवर्सिटी भर्ती 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MGSU Recruitment 2023 महाराजा गंगा सिंह युनिवर्सिटी भर्ती 2023 – महाराजा गंगा सिंह युनिवर्सिटी ने 4 फरवरी 2023 को एक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है । यह नोटिफिकेशन 60 पदों के लिए जारी किया है । यह नोटिफिकेशन Associate Professor , Assistant Professor , Professor , Associate Professor , Assistant Professor के पदों के लिए जारी हुआ है । जो अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं । ऑफलाइन आवेदन करने संबंधित संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट पर उपलब्ध है । इच्छुक अभ्यर्थी 2 फरवरी 2023 से 6 मार्च 2023 तक आवेदन कर सकते हैं  । इस भर्ती से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है । अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके तथा एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं  ।

MGSU Recruitment 2023
MGSU Recruitment 2023

MGSU Recruitment 2023 Notification PDF

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जो व्यक्ति आवेदन करना चाहते हैं वे अभ्यर्थी नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से एप्लीकेशन को फॉर्म को डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं । इच्छुक एवम योग्य अभ्यर्थी 2 फरवरी 2023 से 6 मार्च 2023 तक आवेदन कर सकते हैं  । एमजीएसयू भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए आयु सीमा , शैक्षणिक योग्यता , चयन प्रक्रिया , आवेदन प्रक्रिया , आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक आदि की जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है ।

MGSU Recruitment 2023 Vacancy Details

Post Name Total Post
Professor 11
Associate Professor 22
Assistant Professor 27

MGSU Recruitment 2023 Application Fee

Category Fee
Unreserved/EWS 1500/-
Backward Classes (Non-Creamy layer)/More Backward Classes (Non-Creamy layer) 1000/-
Scheduled Castes/Scheduled Tribes/Specially disabled 1000/-

MGSU Recruitment 2023 Eligibility

एमजीएसयू भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए सभी पदों के लिए पात्रता अलग – अलग रखी गई है जिसकी जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन से ले सकते हैं । जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

MGSU Recruitment 2023 Terms and Conditions

    • विज्ञापन में दर्शाई गई निर्धारित समय सीमा के भीतर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध वेब लिंक के माध्यम से आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड में भरा जाना है।
    • एक से अधिक पदों/विभागों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को अलग-अलग आवेदन करना होगा, प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 06-03-2023 (रात 11:59 बजे) है। प्रशंसापत्र / प्रमाण पत्र आदि की स्व-सत्यापित प्रतियों के साथ आवेदन पत्र की मुद्रित हार्ड कॉपी एक लिफाफे में है, जिसे विधिवत “__________ के पद के लिए आवेदन” के रूप में रखा गया है, “The Registrar, Maharaja Ganga Singh University, N.H. No. 11, Jaisalmer Road, Bikaner-334004 on or before 14-03-2023 by 05:00 p.m.” 14-03-2023 के बाद प्राप्त प्रपत्रों को किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय किसी भी डाक विलंब के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।
    • चयन प्रक्रिया महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के लागू नियमों और विनियमों के अधीन होगी।
    • विज्ञापित शिक्षण पदों के लिए योग्यता, वेतनमान और अन्य शर्तें यूजीसी विनियम 2018 के अनुसार होंगी, जैसा कि राज्य सरकार द्वारा पत्र दिनांक 19-08-2020, एआईसीटीई विनियमन 2019, राजस्थान सरकार के मानदंडों के माध्यम से अपनाया गया है और विश्वविद्यालय ऐसी भर्तियों के लिए लागू है, जो समय-समय पर बदल सकती है।
    • पेंशन योजना महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के नियमों और शर्तों के अनुसार लागू होगी।
    • परीक्षा/साक्षात्कार आदि में भाग लेने के लिए बुलावा पत्र और अन्य पत्राचार केवल योग्य उम्मीदवारों को ईमेल/डाक से भेजा जाएगा और कार्यक्रम एमजीएसयू वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखें।
    • एससी, एसटी, बीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस और विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षण नीति समय-समय पर संशोधित राजस्थान सरकार के मानदंडों के अनुसार होगी। आरक्षित पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को स्पष्ट रूप से उस श्रेणी का उल्लेख करना चाहिए जिससे वे संबंधित हैं। उन्हें सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी इस संबंध में एक प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा, जिसके विफल होने पर उनके आवेदन को आरक्षण श्रेणी में नहीं माना जाएगा। विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) श्रेणी के तहत लाभ तभी स्वीकार्य होगा जब विकलांगता 40% से कम न हो। उम्मीदवार को इस संबंध में एक वैध प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।
    • राजस्थान सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार, ऐसे आवेदक जो राजस्थान राज्य के मूल निवासी नहीं हैं और आरक्षित श्रेणी के हैं, उन्हें अनारक्षित श्रेणी में माना जाएगा।
    • आवेदन पत्र जमा करने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि पर आयोजित योग्यता के अनुसार उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यूजीसी/एआईसीटीई के मानदंडों के अनुसार अपनी पात्रता के बारे में स्वयं को संतुष्ट कर लें। इस संबंध में किसी पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा।
    • सेवा में पहले से कार्यरत उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि के भीतर आवेदन पत्र के साथ अपने नियोक्ता का अनापत्ति प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक है।
    • समय-समय पर संशोधित राजस्थान सरकार के नियमों के अनुसार, कोई भी उम्मीदवार नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा जिसके 01.06.2002 को या उसके बाद दो से अधिक बच्चे हों।
    • विश्वविद्यालय में सीधी भर्ती द्वारा नियुक्त व्यक्ति राज्य सरकार के अनुसार परिवीक्षा पर होगा। नियम।
    • एक परिवीक्षाधीन-प्रशिक्षु परिवीक्षा की अवधि के दौरान निश्चित पारिश्रमिक प्राप्त करेगा। परिवीक्षा की अवधि के सफल समापन पर ही, उन्हें पत्र संख्या के अनुसार संशोधित वेतन संरचना के अनुसार वेतन स्तर की अनुमति दी जाएगी। F.1(4)Edu-4/2016 दिनांक 01-10-2018 राजस्थान सरकार द्वारा जारी।
    • एक मौजूदा कर्मचारी जो पहले से ही राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रमों/स्वायत्त निकायों/सरकारी विश्वविद्यालयों की नियमित सेवा में है, यदि परिवीक्षाधीन-प्रशिक्षु के रूप में नियुक्त किया गया है और परिवीक्षा अवधि के सफलतापूर्वक पूरा होने पर परिवीक्षा के दौरान पिछले पद का वेतन लेने का विकल्प चुना है उसका वेतन राजस्थान सेवा नियमावली के नियम 26 में निहित प्रावधानों के अनुसार निर्धारित किया जायेगा। ऐसे मामले में उम्मीदवार को आवेदन पत्र के साथ अंतिम वेतन प्रमाणपत्र (एलपीसी) संलग्न करना होगा।
    • जहां एक व्यक्ति ने अपनी परिवीक्षा की अवधि को संतोषजनक ढंग से पूरा नहीं किया है, नियुक्ति प्राधिकारी विश्वविद्यालय में उसकी सेवाओं को बिना किसी सूचना के और कोई कारण बताए समाप्त कर सकता है।
    • विश्वविद्यालय किसी भी समय यानी नियुक्ति के समय या सेवा के कार्यकाल के दौरान उम्मीदवार द्वारा जमा किए गए पूर्ववृत्त या दस्तावेजों को सत्यापित कर सकता है। यदि यह पाया जाता है कि प्रस्तुत किए गए दस्तावेज नकली हैं या उम्मीदवार के पास गुप्त पूर्ववृत्त/पृष्ठभूमि है और उसने उक्त जानकारी को छुपाया है, तो उसकी सेवाओं को तुरंत समाप्त कर दिया जाएगा।
    • आवेदन किसी भी मायने में अधूरा है और प्रासंगिक सहायक संलग्नकों (डिग्री/प्रमाणपत्र/मार्कशीट/अनुभव प्रमाण पत्र, आदि की स्व-सत्यापित प्रतियां) के बिना आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने पर विचार किया जाएगा। सिरे से खारिज कर दिया।
    • चयन की प्रक्रिया में किसी अनजाने में हुई गलती के मामले में, जो नियुक्ति आदेश जारी होने के बाद भी किसी भी स्तर पर पता चल सकती है, विश्वविद्यालय उम्मीदवारों को किए गए किसी भी संचार को संशोधित/वापस लेने/रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
    • विश्वविद्यालय के पास बिना कोई कारण बताए किसी भी समय किसी भी विज्ञापित पद को वापस लेने का अधिकार सुरक्षित है।
    • निर्धारित योग्यताएं और अनुभव न्यूनतम हैं और केवल यह तथ्य कि एक उम्मीदवार के पास यह है, उसे परीक्षा/साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने का अधिकार नहीं होगा।
    • सहायक प्रोफेसर के पद के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग का मानदंड राजस्थान सरकार द्वारा अपनाए गए यूजीसी विनियम, 2018 के अनुसार होगा। उपयुक्त उम्मीदवारों की सूची बनाने के लिए विश्वविद्यालय लिखित परीक्षा आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
    • यूजीसी के राजपत्र अधिसूचना दिनांक 12-10-2021 के अनुसार “यूजीसी ने, कोविड-19 महामारी को देखते हुए, पीएचडी की प्रयोज्यता की तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। 01-07-2021 से 01-07-2023 तक सहायक प्रोफेसर की सीधी भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता के रूप में डिग्री। इसलिए ऐसे उम्मीदवार जिनके पास प्रासंगिक विषय में NET/JRF/SLET/SET है (यदि वे अन्य पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं) सहायक प्रोफेसर के पद के लिए 01-07-2023 तक आवेदन करने के पात्र हैं।
    • अकादमिक/अनुसंधान स्कोर की गणना 2018 में जारी यूजीसी विनियम (तालिका-2) के अनुसार की जाएगी और इसकी गणना केवल यूजीसी द्वारा अपनी अधिसूचना दिनांक 23.03.2017 में अनुमोदित प्रकाशन और समय-समय पर बाद की अधिसूचना पर की जाएगी।
    • आवेदन पत्र में गणना किए गए शैक्षणिक / अनुसंधान स्कोर केवल आवेदक की पात्रता का संकेत है और विश्वविद्यालय द्वारा गठित उपयुक्त समिति द्वारा जांच के बाद इसकी पुष्टि की जाएगी।
    • उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी के साथ शोध पत्र/प्रकाशन/संगोष्ठियों-सम्मेलनों/आमंत्रित वक्ताओं के प्रमाण पत्र आदि की हार्ड कॉपी संलग्न करें और भेजें। सहकर्मी की समीक्षा की गई पत्रिका, प्रभाव कारक, लेखकत्व दावा आदि का वैध प्रमाण आवेदन पत्र के साथ प्रदान किया जाना चाहिए अन्यथा आवेदक के दावे के अनुसार स्कोर आवंटित नहीं किया जा सकता है। मान्य प्रमाण संलग्न न करने के कारण उत्पन्न एपीआई स्कोर की गणना में किसी भी गलती के लिए विश्वविद्यालय जिम्मेदार नहीं होगा।
    • एम.फिल हासिल करने के लिए उम्मीदवारों द्वारा लिया गया समय। और/या पीएच.डी. डिग्री को शिक्षण पदों पर नियुक्ति के लिए दावा किए जाने वाले शिक्षण/अनुसंधान अनुभव के रूप में नहीं माना जाएगा। इसके अलावा किसी भी प्रकार की छुट्टी लिए बिना अध्यापन कार्य के साथ-साथ अनुसंधान डिग्री का पीछा करने पर खर्च की गई सक्रिय सेवा की अवधि को सीधी भर्ती के उद्देश्य से शिक्षण अनुभव के रूप में गिना जाएगा
    • उन पदों के लिए जहां अनुभव आवश्यक है, केवल उन उम्मीदवारों के अनुभव को मान्य माना जाएगा, जिनका चयन एक विधिवत गठित सक्षम समिति द्वारा किया गया था, अर्थात केवल उन उम्मीदवारों का अनुभव जो एक विधिवत गठित सक्षम प्राधिकारी द्वारा चुने गए थे, की गणना की जाएगी।
    • भर्ती से संबंधित सभी मामले राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर के अधिकार क्षेत्र के अधीन होंगे।

How to Apply MGSU Recruitment 2023

एमजीएसयू भर्ती 2023 में आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा । एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद में नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार उसको एक अच्छे व्हाइट पेपर पर प्रिंट करवाना होगा । फिर आवश्यक दस्तावेज को अटैच करना होगा तथा आवेदन शुल्क का नोटिफिकेशन के अनुसार भुगतान करना होगा। फिर उसको नीचे दिए हुए पते पर स्पीड पोस्ट या डाक के माध्यम से अंतिम तिथि से पहले भेजना होगा ।

Address : Maharaja Ganga Singh University, N.H. No. 11, Jaisalmer Road, Bikaner-334004

MGSU Recruitment 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Form Start Date 02/02/2023
Last Date  06/03/2023
Application Form Click Here 
Official Notification Click Here
Official Website  Click Here 
Join Telegram Group Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

MGSU Recruitment 2023 का नोटीफिकेशन कब जारी होगा?

MGSU Recruitment 2023 का नोटीफिकेशन जारी हो चुका है ।

MGSU Recruitment 2023 में आवेदन कैसे करे ?

MGSU Recruitment 2023 में आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।

 

 

Leave a Comment