VMOU Free Course Admission 2023 कंप्यूटर कोर्स और कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए फ्री कोर्स 2023 का नोटिफिकेशन जारी , यहां से जाने आवेदन करने की प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

VMOU Free Course Admission 2023 कंप्यूटर कोर्स और कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए फ्री कोर्स 2023 का नोटिफिकेशन जारी , यहां से जाने आवेदन करने की प्रक्रिया–VMOU Free Course Admission 2023,VMOU Free Course Admission  Yoajna,VMOU Free Course Admission,VMOU Free Course Admission 2023 Application Link,Free Course VMOU Link,VMOU Free Course Admission 2023 Last Date यदि आप 12वीं के बाद में आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तथा आप आर्थिक तंगी के कारण इस पढ़ाई को आगे जारी रखने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो राजस्थान सरकार इन सभी समस्याओं का हल निकालने के लिए कई योजनाएं चला रही है । इसी के बीच राजस्थान सरकार ने एक और नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत स्नातक स्नातकोत्तर डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए छात्राओं को निशुल्क योजना के तहत प्रवेश दिया जा सकेगा इसके लिए छात्राएं बिल्कुल निशुल्क प्रवेश ले सकेगी इस योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना दिया गया है । जो अभ्यर्थी राजस्थान फ्री कोर्स एडमिशन 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए हमने राजस्थान फ्री कोर्स ऐडमिशन 2023 के लिए विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवा दी हैं । राजस्थान फ्री कोर्स ऐडमिशन 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 अगस्त से 26 अगस्त 2023 तक किए जा सकते है । आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक और नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया है।

VMOU Free Course Admission 2022 कंप्यूटर कोर्स और कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए फ्री कोर्स का नोटिफिकेशन जारी , यहां से करें ऑनलाइन आवेदन
VMOU Free Course Admission 2023 कंप्यूटर कोर्स और कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए फ्री कोर्स का नोटिफिकेशन जारी , यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

VMOU Free Course Admission 2023 Notification Details

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत राजस्थान फ्री एडमिशन योजना 2023 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है । नोटिफिकेशन में बताया गया है कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2022 – 2023 के बिंदु संख्या 317.0.0 के तहत बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू की गई है। जिस के अनुसार वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा व प्रमाण पत्र कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को प्रवेश के समय वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा निर्धारित शुल्क देना होगा। उसका पुनर्भरण (Reimbursement) विद्यार्थी को HTE पोर्टल (राजस्थान सरकार ) पर DETE श्रेणी के तहत छात्रवृत्ति / शुल्क के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर राज्य सरकार द्वारा किया जावेगा। इस योजना संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे आपको उपलब्ध करवा रहे हैं तथा आवेदन करने तथा नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे दिया हुआ है । इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जनवरी 2023 रखी गई है अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि अंतिम तिथि का इंतजार ना करते हुए अंतिम तिथि से पहले ही अपना आवेदन ऑनलाइन कर ले ।

VMOU Free Course Admission 2023 Elibility

योग्यता- इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित योग्यता निर्धारित की गई है –

  • किसी भी तरह की आयु सीमा नहीं है।
  • इस योजना के लिए यही महिलाएं / बालिकाएं पात्र है, जो राजस्थान के मूल निवासी हैं।
  • यह योजना केवल दूरस्थ शिक्षा के लिए है।
  • यदि कोई महिला विद्यार्थी राज्य सरकार की अन्य योजना से छात्रवृत्ति ले रही हैं, वे इसके लिए पात्र नहीं होंगी।

VMOU Free Course Admission 2023 Age Limit

वीएमओयू फ्री कोर्स एडमिशन 2023 में आवेदन करने के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं रखी गई है जो भी महीलाए इसके लिए आवेदन करना चाहती हैं वह आवेदन कर सकती हैं किसी भी आयु सीमा का प्रावधान नहीं रखा गया है ।

VMOU Free Course Admission 2023 Application Fee

वीएमओयू फ्री कोर्स एडमिशन 2023 का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी 15 जनवरी 2023 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आप को साथ में भर्ती के लिए आवेदन करना होगा ध्यान रहे छात्रवृत्ति के आवेदन करने के पश्चात जितना भी आपका जो खर्च होगा वह आपको छात्रवृत्ति के रूप में दिया जाएगा । विस्तृत जानकारी के लिए आप ऑफिशल विज्ञप्ति को देख सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक हमने नीसे टेबल में उपलब्ध करवा दिया है ।

VMOU Free Course Admission 2023 Required Documents

  • आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नम्वर

How To Apply VMOU Free Course Admission 2023

वीएमओयू फ्री कोर्स एडमिशन 2023 का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं , उन सभी महिलाओं के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी उपलब्ध करवा दी है कि वह वीएमओयू फ्री कोर्स ऐडमिशन 2023 में आवेदन कर सकती हैं । जो महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है वह नीचे दी हुई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे ।

  • सबसे पहले आवेदक को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है ।
  • फिर आपको वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा ।
  • फिर आपको अपने हिसाब से परीक्षा सेंटर और केंद्र का आपको चयन करना होगा ।
  • उसके बाद में आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही – सही भरना है ।
  • फिर उसके बाद में नीचे दिए हुए नेक्स्ट बटन पर क्लिक ।
  • अब आपको आवेदन शुल्क भुगतान के लिए कहा जाएगा जितनी भी आवेदन शुल्क होती है उसका आपको भुगतान करना होगा , इससे शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं ।
  • सफलतापूर्वक आवेदन हो जाने के बाद में इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य निकालें ताकि भविष्य में काम आ सके ।

VMOU Free Course Admission 2023 Important Links

VMOU Free Course Admission 2023 Notification Status  Released 
VMOU Free Course Admission 2023 Online Form 10 August 2023
VMOU Free Course Admission 2023 Online Form End 15 January 2023
Apply Online Click here
Application Start Notice  Click Here 
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

VMOU Free Course Admission 2023 का नोटीफिकेशन कब जारी होगा?

VMOU Free Course Admission 2023 का नोटीफिकेशन जारी हो चुका है ।

वीएमओयू फ्री कोर्स एडमिशन 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

वीएमओयू फ्री कोर्स एडमिशन 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।