RTE Rajasthan School Admission Form 2023 राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चो को फ्री में पढाएं, यहां से करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RTE Rajasthan School Admission Form 2023 राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चो को फ्री में पढाएं, यहां से करे आवेदन – आरटीई राजस्थान स्कूल एडमिशन 2023 के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग (Rajasthan education department ) ने बच्चो की शिक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आधिकारिक रूप से शुरू कर दिया है ,आरटीई राजस्थान स्कूल एडमिशन 2023 RTE के ऑनलाइन फॉर्म 30 मार्च से 10 अप्रैल 2023 तक भरे जाएंगे । राजस्थान सरकार प्राथमिक शिक्षा अधिनियम के तहत इस वित्त वर्ष 2023 में छात्रों के ऑनलाइन आरटीआई राजस्थान रजिस्ट्रेशन 2023 (Online RTE Rajasthan registration of students 2023 ) को आयोजित कर रहा है । RTE Rajasthan School Admission 2023 RTE Rajasthan School Admission Official Website rajpsp.nic.in 2023, RTE School Admission 2022 Online Form, RTE Admission Document, RTE School Admission 2023 Notification,RTE Admission Rajasthan 2023 Important Dates,RTE Rajasthan School Admission 2023 Age Limits,RTE Admission Rajasthan 2023 Required Documents,How To Apply Online RTE Admission Rajasthan 2023,आरटीई स्कूल प्रवेश 2023 ऑनलाइन फॉर्म, आरटीई प्रवेश दस्तावेज, आरटीई स्कूल प्रवेश 2023 अधिसूचना, आरटीई प्रवेश राजस्थान 2023 महत्वपूर्ण तिथियां, आरटीई प्रवेश राजस्थान 2023 आयु सीमा, इन सभी की जानाकारी नीचे दी गई है आरटीई एडमिशन 2023 जो अभ्यर्थी आरटीई राजस्थान स्कूल में एडमिशन लेने चाहता हैं वो अभ्यर्थी नीचे दी गई सभी जानकारी देख कर फॉर्म अप्लाई कर सकता हैं आवेदन करने का लिंक नीचे है ।

RTE Rajasthan School Admission Form 2023
RTE Rajasthan School Admission Form 2023

Rajasthan RTE Online Admission Form 2023 Latest News

सत्र 2022-23 बीतने को आ गया और शिक्षा विभाग को अब प्री प्राइमरी कक्षाओं में आरटीई के तहत प्रवेश की याद आई है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने टाइम फ्रेम जारी किया है। इसके तहत 30 मार्च से 10 अप्रैल 2023 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इसके बाद 12 अप्रैल को प्रवेश का वरियता क्रम तय करने के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। lइससे पहले शिक्षा विभाग सत्र 2022-23 में आरटीई प्रवेश कर चुका है। तब केवल पहली कक्षा में ही प्रवेश दिए गए थे। अब विभाग ने प्री प्राइमरी कक्षाओं में प्रवेश के लिए गाइडलाइन जारी की है। प्रवेश की गाइडलाइन को लेकर भी विवाद खड़ा हो गया है। विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि इन बच्चों के पहली कक्षा में आने पर सरकार पुनर्भरण करेगी। निजी स्कूल संचालकों ने इस बिंदू पर नाराजगी जताई है। सोसायटी फॉर अनएडेड स्कूल्स ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष दामोदर गोयल का कहना है कि प्रवेश होने के बाद पुनर्भरण राशि नहीं देना आरटीई के प्रावधानों के खिलाफ है। सरकार को पुनर्भरण राशि देनी होगी, वरना प्रवेश नहीं देंगे।

Rajasthan RTE Online Admission Form 2023 Important Dates

आरटीई राजस्थान स्कूल एडमिशन 2023 RTE के ऑनलाइन फॉर्म 30 मार्च से 10 अप्रैल 2023 तक भरे जाएंगे । फिर उसके बाद 12 अप्रैल को लॉटरी निकाली जाएगी ।

RTE Rajasthan School Admission form 2023 Age Limit

आरटीई राजस्थान स्कूल एडमिशन 2023 RTE के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रथम कक्षा के लिए न्यूनतम 5 वर्ष और अधिकतम 7 वर्ष होनी चाहिए । प्री-प्राइमरी +3 के लिए 3 से 4 वर्ष आयु वर्ग के बच्चो का RTE Admission 2023 हो सकेगा| वही प्री-प्राइमरी +4 के लिए साढ़े तीन से पांच साल तक के बच्चो का और प्री-प्राइमरी +5 के लिए साढ़े चार साल से छह साल से कम उम्र के विद्यार्थीयो का RTE Application Form 2023 या Admission हो सकेगा । आयु की गणना 31 मार्च 2023 के अनुसार होगी अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट को देखे ।

RTE Rajasthan School Admission form 2023 Eligibility Criteria

आरटीआई राजस्थान स्कूल एडमिशन फॉर्म 2023  के लिए परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम होनी चाइए । इसके अलावा एसएससी, एसटी, अनाथ बालक , एचआईवी तथा केंद्र से बच्चे या वृद्ध विधवा के बच्चे है वे ही इसके लिए आवेदन कर सकते है।  आरटीआई राजस्थान स्कूल एडमिशन फॉर्म 2023  के लिए पात्रता की विस्तृत जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन से ले सकते है । जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

RTE Admission Rajasthan 2023 Required Documents

  • आय प्रमाण-पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र / आयु प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • बच्चे का निवास प्रमाण-पत्र
  • अनाथालय प्रमाण-पत्र
  • विकलांग प्रमाण-पत्र
  • BPL कार्ड

RTE Rajasthan School Admission form 2023 Online Form

जो अभ्यर्थी आरटीआई राजस्थान स्कूल एडमिशन फॉर्म 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे अभ्यर्थी नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करके बिना किसी प्रॉब्लम के आरटीई राजस्थान स्कूल एडमिशन फॉर्म 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले आपको Official Website पर जाना होगा , जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है।
  •  Official Website के होम पेज पर आपको छात्र ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा , इस ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  •  ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेंगे जिसमे नए उम्मीद्वारो को पंजीकरण करना होगा ।
  • उसके बाद ही आप RTE Online Application Form भर सकते है । रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको “ऑनलाइन आवेदन के लिए यंहा क्लिक करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • पूछी गयी सभी जानकारी सही ढंग से भरने के बाद “आगे जाये ” के बटन पर क्लिक करे ।
  • उम्मीदवार अपने द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म की समीक्षा कर लेने के बाद अंत में “Submit” बटन पर क्लिक कर दे ।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा ।

RTE Rajasthan School Admission form 2023 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Start RTE Rajasthan School Admission form 2023 30 March 2023
Last Date Online Application form 12 April 2023
Apply Online Click Here
Detailed Official Notification Coming Soon
Shor Notification Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Click Here

RTE Rajasthan School Admission form 2023 का नोटीफिकेशन कब जारी होगा?

RTE Rajasthan School Admission form 2023 का नोटीफिकेशन जारी हो चुका है ।

आरटीई राजस्थान स्कूल एडमिशन ऑनलाइन फॉर्म 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

आरटीई राजस्थान स्कूल एडमिशन ऑनलाइन फॉर्म 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment