Free day by day modern affairs 28 and 29 may 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free day by day modern affairs 28 and 29 may 2022 : Hello Guys हम आज प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण घटनाओं के बारें में पढ़ेंगे जों की 28 और 29 may 20²2 तक घटीत हुई है ।

Free day by day modern affairs 28 and 29 may 2022
Free day by day modern affairs 28 and 29 may 2022

Just now Occurred Rajasthan Each day by day modern affairs in Hindi

Hey All members , आप सभी सम्मानित साथियों का Rajexamnews पर हृदय की गहराइयों से स्वागत है और हम आभार व्यक्त करते हैं जो आपने हमपर जो भरोसा जताया है और रोज बेबसाइट पर पढ़ने आते हैं और हम वादा करते हैं कि आपकी उम्मीदों और आशाओं पर हम खरे उतरेंगे और क्वालिटी कंटेंट उपलब्ध कराते रहेंगे जो कि राज्य में आयोजित आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मील का पत्थर साबित होगी ।

Free Day By Day Modern Affairs In Hindi

Every Day आपको इस इस पोस्ट के माध्यम से Free day by day modern affairs Date wise उपलब्ध कराएंगे । जिसे पढ़कर आप परीक्षा में बेहतरीन अंक अर्जित कर सकेंगे और Rajexamnews Team आपके उज्जवल और स्वर्णिम भविष्य की कामना करता है । हम सोशल मीडिया नेटवर्किंग के हर एक प्लेटफार्म [Website, Twitter, facebook, Instagram, Telegram, facebook, Google news]पर उपस्थित हैं और आप पोस्ट के नीचे विभिन्न सक्रिय लिंक उपलब्ध है जिससे आसानी से हमसे जुड़ सकते हैं ।

Hello buddy रट लों ! ऐसे सवाल जो हर प्रतियोगी परीक्षा में छपते हैं

©® – Rajexamnews.com

हाल ही में केंद्रीय विद्यालय जोधपुर के किस दिव्यांग शिक्षक का नाम “इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स”में दर्ज हुआ है?

१ शेलेन्द्र जोशी
२ जगदीश लोहार
३ ममता विश्नोई
४ रामाकांत मौर्य
उतर – २. जगदीश लोहार
केन्द्रीय विद्यालय के शिक्षक जगदीश लोहार का नाम चर्चा में बना हुआ है चर्चा में रहने की वजह है। उनके द्वारा की गई 20 साल की राजकीय सेवा में एक भी दिन अवकाश नहीं लेना हैं। जगदीश लोहार पहले सबसे छोटी इलेक्ट्रिक टॉर्च और सबसे छोटी ड्रिल मशीन बनाकर अपना नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवा चुके हैं।

राजस्थान राज्य की प्रथम स्वास्थ्य बीमा युक्त पंचायत कौनसी हैं?

१ नरसाणा
२ रामपुरा
३ प्रितमग़ढ़
४ जावला
उतर – १. नरसाणा (जालौर)।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना है और इसी के अंतर्गत जालौर जिले की सायला पंचायत समिति की नरसाणा ग्राम पंचायत पात्र परिवारों का भामाशाह के सहयोग से शत प्रतिशत पंजीकरण किया गया और राज्य की प्रथम बीमायुक्त ग्राम पंचायत बनी ।

20 सूत्री कार्यक्रम रैंकिंग में राजस्थान का प्रथम जिला कौन सा है?

१ नागौर
२ भरतपुर
३ सीकर
४ झुन्झुनूं
उतर – ४. झुंझुनूं
झुंझुनूं जिला 20 सूत्री कार्यक्रम में राजस्थान का प्रथम जिला रहा है। आयोजना विभाग ने जारी की 20 सूत्री कार्यक्रम की जिला रैंकिंग। कार्यक्रम के तहत आयोजन 15 विवाह और योजनाओं में से 10 में झुंझुनू को ए ग्रेड रैंकिंग मिली।

मारवाड़ रत्न पुरस्कार 2022 किसे प्रदान किया गया है?

१ किशोरी देवी
२ हरनारायण
३ रूमादेवी
४ प्रकाश भाट
उतर – ३. रूमा देवी।
फैशन डिज़ाइनर और सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी को मारवाड़ रत्न अवॉर्ड 2022 प्रदान किया गया है। मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट जोधपुर की ओर से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए रूमा देवी को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है। जोधपुर स्थापना दिवस के उपलक्ष में आयोजित एक समारोह में महाराजा गज सिंह के द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

विश्वप्रसिद्ध कान फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर चलने वालें भारत के पहले कलाकार कौन बने हैं?

१ मामे खान
२ रिचा भारद्वाज
३ प्रकाश माली
४ सद्दीक अली
उतर – १. मामे खान।
राजस्थान के जैसलमेर के रहने वाले मामे खान फ्रांस में आयोजित हो रहे 75 वें अंतरराष्ट्रीय कान फिल्म फेस्टिवल मैं रेड कार्पेट पर चलने वाले प्रथम कलाकार बने हैं। जैसलमेर के मांगणियार लोक कलाकार मामे खान कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। मामे खान ने रंग बिरंगी कढ़ाई किया हुआ कोट और गुलाबी रंग का कुर्ता साथ ही राजस्थानी टोपी के साथ रेड कारपेट पर अपना लुक कंप्लीट किया था।
यह भी देखे :

दोस्तों आशा करते हैं कि Each day modern affairs 2022 के इस नए आर्टिकल से आप रोजाना राज्य में आयोजित होने वाली आगामी RAS / RPSC फर्स्ट ग्रेड /सेकंड ग्रेड / और तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती/ रीट 2022 / पटवारी/ग्राम विकास अधिकारी/ पुलिस कांस्टेबल/ वन विभाग /विभिन्न प्रतियोगी प्रतीक्षा में पूछे जाने वाले करेंट अफेयर्स की तैयारी में महत्वपूर्ण सिद्ध होंगी ।

Leave a Comment