Free Day by day modern affairs 2 June 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Day by day modern affairs 2 June 2022:Hello Guys हम आज प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण घटनाओं के बारें में पढ़ेंगे जों की  02 June  20²2 तक घटित हुई है ।

Free Day by day modern affairs 2 June 2022:
Free Day by day modern affairs 02 June 2022:

Contents hide
3. 2 June 2022 Tak Very Important Current affairs in hindi

Just now Occurred Rajasthan Each day by day modern affairs in Hindi

Hey All members , आप सभी सम्मानित साथियों का Rajexamnews पर हृदय की गहराइयों से स्वागत है। और हम आभार व्यक्त करते हैं जो आपने हमपर भरोसा जताया है और रोज बेबसाइट पर पढ़ने आते हैं। हम वादा करते हैं कि आपकी उम्मीदों और आशाओं पर खरे उतरेंगे और क्वालिटी कंटेंट उपलब्ध कराते रहेंगे। जो कि राज्य में आयोजित आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मील का पत्थर साबित होगी।

Every Day आपको इस इस पोस्ट के माध्यम से Free day by day modern affairs Date wise उपलब्ध कराएंगे। जिसे पढ़कर आप परीक्षा में बेहतरीन अंक अर्जित कर सकेंगे और Rajexamnews Team आपके उज्जवल और स्वर्णिम भविष्य की कामना करता है। हम सोशल मीडिया नेटवर्किंग के हर एक प्लेटफार्म [Website, Twitter, facebook, Instagram, Telegram, facebook, Google news]पर उपस्थित हैं और आप  पोस्ट के नीचे विभिन्न सक्रिय लिंक उपलब्ध है जिससे
आसानी से हमसे जुड़ सकते हैं।

Hello buddy रट लों ! ऐसे सवाल जो हर प्रतियोगी परीक्षा में छपते हैं ।

©® – Rajexamnews.com

 2 June 2022 Tak Very Important Current affairs in hindi

1. निदेशालय साक्षरता एवं सतत शिक्षा राजस्थान के माध्यम से सरकार ने राज्य में किस स्तर पर महात्मा गांधी वाचनालय एवं पुस्तकालय शुरू करने के निर्देश दिए हैं?

१ ग्राम पंचायत स्तर पर

२ ग्राम स्तर पर

३ पंचायत समिति स्तर पर

४ जिला परिषद स्तर पर

उतर – १. ग्राम पंचायत स्तर पर।

हाल ही में राज्य सरकार ने सभी ग्राम पंचायत स्तर पर महात्मा गांधी वाचनालय एवं पुस्तकालय स्थापित करने और उन्हें शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

2. हाल ही में कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना मैं बदलाव किया है नवीनतम नीति कौन सी है?

१ 2018

२ 2019

३ 2020

४ 2022

उत्तर – २. 2019।

राजस्थान खाद्य प्रसंस्करण मिशन – कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय कृषि निर्यात प्रोत्साहन 2019 में संशोधन करके लोकहित में नए प्रावधान शामिल किए हैं। राजस्थान राज्य प्रसंस्करण के तहत स्थापित होने वाली प्रसंस्करण इकाइयों के लिए राशि 50% या अधिकतम एक करोड रुपए तक किया है। निम्न प्रकार से लागू होगा- 

लहुसन – बांरा कोटा चित्तौड़गढ़ प्रतापगढ़।

अनार – जालौर और बाड़मेर।

संतरा – झालावाड़ एवं भीलवाड़ा।

टमाटर और आंवला – जयपुर।

सरसों – अलवर भरतपुर धौलपुर करौली सवाई माधोपुर।

उपयुक्त दी गई इकाइयों खाद्य प्रसंस्करण और संबंधित जिलों में स्थापित इकाइयों को अनुदान देय होगा।

3. इंडिगो हाल ही में गगन का उपयोग करके किस हवाईअड्डे पर विमान की सफलतापूर्वक लैंडिंग करवाने वाली देश की पहली एलाइंस बन गई है?

१ जयपुर

२ जोधपुर

३ कोटा

४ किशनगढ़

उतर – ४. किशनगढ़ (अजमेर)

 स्वदेशी नेविगेशन प्रणाली गगन का प्रयोग करके देश में पहली बार किशनगढ़ अजमेर हवाई अड्डे पर इंडिगो एयरलाइंस ने सफलतापूर्वक विमान की लैंडिंग करवाने में सफल रहा। गगन का पूरा नाम Geo augmented nevigation (GAGAN) है।

4. किस जिला कलेक्टर ने स्कूल छोड़ चुकी छात्राओं को वापस लाने के लिए “स्कूल पधारो जैसाणे की लाडली” अभियान शुरू किया है ?

१ प्रतिमा सिंह

२ जितेंद्र सोनी

३ नथमल डिडेल

४ हिमांशु गुप्ता

उतर – १. प्रतिभा सिंह।

जैसलमेर जिला कलेक्टर प्रतिभा सिंह ने स्कूल छोड़ चुकी बालिकाओं को वापस लाने के लिए घर घर जाकर शिक्षा प्रदान करके अनूठी पहल की है। यह अभियान बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक जन आंदोलन के रूप में उभर कर सामने आया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य 10 से 18 वर्ष तक की ड्रॉपआउट बालिकाओं को शिक्षा से या विद्यालय से वापस जोड़ना है।

5. राज्य में बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने के लिए क्षेत्रीय दूरसंचार विभाग ने कौन सा नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है?

१ SURAKSHA

२ TAF- COP

३ CYBER DOST

४ L ROOT

उतर – २. TAF – COP।

राजस्थान राज्य क्षेत्रीय दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। टी ए एस ओपी जोकि निरंतर बढ़ रहे साइबर अपराधों को रोकने के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इससे एक क्लिक में आधार कार्ड से जुड़ी हुई संपूर्ण डिजिटल जानकारी जैसे सिम कार्ड पैन कार्ड एक जगह उपलब्ध होगी और अपराधों को त्वरित रूप से रोकने में सहायता मिलेगी।

दोस्तों आशा करते हैं कि Each day modern affairs 2022 के इस नए आर्टिकल से आप रोजाना राज्य में आयोजित होने वाली आगामी RAS / RPSC फर्स्ट ग्रेड /सेकंड ग्रेड / और तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती/ रीट 2022 / पटवारी/ग्राम विकास अधिकारी/ पुलिस कांस्टेबल/ वन विभाग /विभिन्न प्रतियोगी प्रतीक्षा में पूछे जाने वाले करेंट अफेयर्स की तैयारी में महत्वपूर्ण सिद्ध होंगी ।