Driving License Apply Online in Hindi , ऐसे आप बना सकते हो घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस ; ये रहा तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Driving License Apply Online in Hindi , ऐसे आप बना सकते हो घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस ; ये रहा तरीका  : ड्राइविंग लाइसेंस आज के समय में सभी ड्राइवरों के लिए एक अहम दस्तावेज है। ड्राइविंग लाइसेंस सभी ड्राइवरों को अपने साथ में रखना जरूरी होता है जो कोई भी टू – व्हीलर या फोर – व्हीलर चलाते है और यदि कोई ड्राइवर व्हीकल बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाते पाया जाता है तो कानूनन रूप से उसके ऊपर  जुर्माना लगाया जा सकता है और उस जुर्माने को भरना ही पड़ता है । विभिन्न ड्राइवर सोचते हैं कि अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे कैसे बनाएं तो उनके लिए हमने इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी हुई है उसको फॉलो करके विभिन्न में ड्राइवर अपना लाइसेंस घर बैठे ऑनलाइन 10 मिनट में बना सकते हैं तो नीचे दिए हुए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उनको फॉलो करके अपना ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाएं ।

Driving License Apply Online form 2022

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदक ड्राइवर को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा उसके बाद में सभी अपना दस्तावेज और हस्ताक्षर एवं फोटो सहित अपलोड करने होंगे । आवेदकों को दी गई तारीख तक कार्यालय आकर ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी । इसी दौरान कंप्यूटराइज्ड टेस्‍ट लिया जाएगा । टेस्‍ट पास होने पर आवेदक को लर्निंग लाइसेंस से दिया जाएगा । इसके बाद एक से छह महीने बीच आप ड्राइविंग टेस्‍ट देकर स्थाई लाइसेंस पा सकते हैं । नीचे ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन ऑनलाइन फॉर्म भरने संबंधित संपूर्ण जानकारी दी हुई है उसको फॉलो करके ड्राइवर अपना ऑनलाइन घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं ।

Driving License Apply Online in Hindi , ऐसे आप बना सकते हो घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस ; ये रहा तरीका
Driving License Apply Online in Hindi , ऐसे आप बना सकते हो घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस ; ये रहा तरीका

Driving License Apply Online Required Documents

ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय आपके पास में विभिन्न डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है इनकी जानकारी नीचे दी जा रही है । ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनाते समय यह दस्तावेज आपके पास में जरूर रखें –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ ( राशन कार्ड, पेन कार्ड, बिजली का बिल )
  • जन्म तिथि का प्रमाण पत्र ( आप अपने जन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए 10th की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पहचान पत्र दे सकते है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • लर्निंग लाइसेंस नंबर (बनाने संबंधित जानकारी नीचे उपलब्ध है )
  • आवेदक के स्थाई मोबाइल नंबर जो वर्तमान में चालू है

Driving License Apply Online Elibility

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए भारत के परिवहन ने कुछ पात्रता निश्चित की है जिसमें ड्राइवर भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए हालांकि बिना गियर यानि टू – व्हीलर वाले वाहन चालक के लिए 16 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होगा । इसके साथ ही आवेदक ड्राइवर को विभिन्न ट्रैफिक नियमों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए और परिवार से सहमति होनी चाहिए ।

Driving License Apply Online Application Fee

विभिन्न प्रकार के लाइसेंस बनाने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ता है जिसकी जानकारी नीचे टेबल में दी जा रही है 

प्रकार फीस
लर्नर लाइसेंस 150.00
लाइसेंस परीक्षण शुल्क या
पुनरावृत्ति परीक्षण शुल्क
50.00
परीक्षण के लिए, या दोहराए जाने वाले परीक्षण के लिए
(वाहन के प्रत्येक वर्ग के लिए)
300.00
ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना 200.00
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करना 1000.00
ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण 200.00
पते में बदलाव के लिए कोई भी आवेदन या
ड्राइविंग लाइसेंस
जैसे पते आदि में दर्ज कोई अन्य विवरण।
200.00
कंडक्टर लाइसेंस फीस डीएल की आधी फीस,
डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करना 200.00
डुप्लिकेट कंडक्टर लाइसेंस डीएल शुल्क का आधा

 

How to apply online Learning Driving License

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरूरी है लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस न होने के कारण आप ड्राइविंग लाइसेंस में आवेदन नहीं कर पाएंगे । इसमें एक ऑनलाइन टेस्ट होता है। जिसमे आपको ट्रेफिक, वाहन से संबंधित कुछ प्रश्न दिए जाते है। जिसमे से आपको सही उत्तर देने पर ही लाइसेंस दिया जायेगा। इसलिए सबसे पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाना होगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें ।

Online Driving License Apply ( near Jalore, Rajasthan,Online Driving License Apply ( near Bhinmal, Rajasthan Driving licence apply,Parivahan Driving licence Online Apply in UP,parivahan.gov.in learning licence,sarathi.parivahan.gov.in learning licence,Driving licence check online,Driving licence application status,Online driving licence Maharashtra,Driving licence download,Parivahan driving licence,Learner licence,Driving licence download pdf

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  2. फिर आपके सामने स्टेट सिलेक्ट ऑप्शन है क्या वहां से अपना राज्य को छूने ।
  3. इसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे। यहाँ आपको new learner License पर क्लिक करना होगा।
  4. न्यू पेज पर  री डायरेक्ट करेगा वहां पर आपको (continue) पर क्लिक करना होगा।
  5. आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जाएगा उस आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे।
  6. इसके बाद आपको सभी इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे।
  7. अब आप LL Test Slot Online पर क्लिक कर दें और Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  8. इसके बाद आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा। वहां आपको अपना टेस्ट देना होगा। अगर आप टेस्ट में पास हो जाते है तो आपको Learning License दे दिया जायेगा।

How to apply driving license online?

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के बाद में वह कुछ समय के लिए वैध होता है  । लर्निंग लाइसेंस बनने के बाद में आपको भी व्हीकल को चलाना सीखना होता है । लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के बाद में आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनना होता है , जिसके लिए वापस आवेदन करना होता है।  ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनाने के लिए निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे –

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  2. फिर आपके सामने स्टेट सिलेक्ट ऑप्शन है क्या वहां से अपना राज्य को छूने ।
  3.  फिर ने पेज में , आपको सबसे पहले अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद न्यू ड्राइविंग लाइसेंस (New Driving License) के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. फिर आपके सामने लाइसेंस बनने के लिए स्टेप्स दिए हुए होंगे , आपको नीचे कंटीन्यू (continue) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपको अपना लर्नर लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि को भरना होगा और Ok के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  6. जैसे आप क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म हो जाएगा आवेदन फॉर्म में पूछी की जानकारी सही बनी है और अपने आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना है।
  7. उसके बाद आपको next के बटन पर क्लिक करना होगा।
  8. अब आपको DL के अपॉइंटमेंट के लिए समय का चयन करना होगा। (समय और दिन के चयन करने के बाद आपको उसी समय उसी दिन पर आरटीओ ऑफिस में प्रस्तुत होना होगा।)
  9. फिर आपके ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार के आधार पर आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है ऊपर टेबल में विभिन्न प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शुल्क का विवरण दिया हुआ है ।
  10. प्रोसेस पूरा करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  11. दिए हुए समय के अनुसार कर्मचारियों द्वारा आपका टेस्ट लिया जायेगा। आपको अपना टेस्ट देना होगा। इस परीक्षण में पास होने के बाद आपका डीएल भेज दिया जायेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here 

तो इस प्रकार हमने ऊपर बताया कि आप कैसे ड्राइविंग लाइसेंस को घर बैठे बना सकते हो । यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो विभिन्न दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Some questions related to online application driving license

Q.1:क्या ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्निंग लाइसेंस बनाना आवश्यक है ?

Ans:जी हाँ, ड्राइविंग लाइसेंस से पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाना जरूरी है ।

Q.2:ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Ans:ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की आधिकारिक वेबसाइट सरकार द्वारा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट- sarathi.parivahan.gov.in निर्धारित की गयी है।

Leave a Comment