Aadhaar Card Online Update Kaise Kare आज ही कर ले आधार कार्ड में डॉक्युमेंट अपडेट वरना आधार कार्ड हो जाएगा रद्द

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhaar Card Online Update Kaise Kare आज ही कर ले आधार कार्ड में डॉक्युमेंट अपडेट वरना आधार कार्ड हो जाएगा रद्द – आधार कार्ड देश में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है  । यदि आप भी आधार कार्ड में कोई भी जानकारी को अपडेट करवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन घर बैठे आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं इसके लिए यूआईडीएआई ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि आधार कार्ड में 14 दिसम्बर 2023 तक निशुल्क अपडेट कर सकते हैं । कुछ महीने पहले तक तो आधार अपडेट की कोई जरूरत नहीं थी, लेकिन अब सरकार ने कहा है कि यदि आपका आधार कार्ड (Aadhaar card) 10 साल से पुराना है या 10 साल में एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है तो आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा।  यदि आप आधार कार्ड को अपडेट नहीं करते हैं तो आपका आधार कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

जरूरी सूचना: आधार कार्ड में दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य है और मोबाइल नंबर अपडेट होना भी जरूरी है अन्यथा आपका आधार कार्ड निरस्त हो सकता हैं जिसकी जिम्मेदारी आप स्वयं की होगी जिसकी अंतिम तिथि 14/12/2023 है!

Aadhaar Card Online Update Kaise Kare
Aadhaar Card Online Update Kaise Kare

Aadhaar Card Online Update Kaise Kare

आधार कार्ड को अपडेट आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं इसके अलावा आप नजदीकी आधार कार्ड सेवा केंद्र जागृति आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं लेकिन ऑनलाइन सर्विस आपके लिए बेहतर रहेगी क्योंकि आपको लाइन वगैरह में लिखना नहीं पड़ेगा तो क्या आप घर बैठे आधार कार्ड को निशुल्क 14 दिसंबर 2023 तक अपडेट करवा सकते हैं ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने की संपूर्ण जानकारी नीचे दी हुई ।

Aadhaar Card Online Update

यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो आपको आधार कार्ड अपडेट करना अनिवार्य है इसके लिए सरकार ने महत्व को नोटिस भी जारी किया है यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और आप आधार कार्ड को अपडेट नहीं करते हैं तो आपका आधार कार्ड भी हो सकता है इसलिए 16 जून 2023 से पहले आधार कार्ड को नि शुल्क ऑनलाइन अपडेट करवा ले । आधार अपडेट की सुविधा 14 दिसंबर 2023 तक फ्री है और उसके बाद पैसे देने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं कि घर बैठे आप फ्री में अपने आधार कार्ड को कैसे अपडेट कर सकते हैं…

Aadhaar Card Online Update Required Documents

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपके पास में जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है यदि आप नाम जन्मतिथि में अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको पहचान पत्र के तौर पर आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है । इसके लगा यदि आप ऐड्रेस इन आधार कार्ड को अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको किसी भी एड्रेस प्रूफ क जरूरत पड़ेगी  । आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ।

How To Aadhaar Card Update Online

यदि आपकी आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए वह प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करवा सकते है। आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें –

  • मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।
  • इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें।
  • अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें।
  • अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे।

Aadhaar Card Update Online Important Link

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इससे जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Telegram Group से जुड़ें
Update Aadhar Card Click Here
Notice  Click Here 
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group  Click Here
Join Telegram Group Click Here

Aadhaar Card Online Update Kaise Kare?

Aadhaar Card Online Update करने की संपूर्ण जानकारी ऊपर दी हुई है ।

Aadhaar Card Update Online Required Documents ?

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ।